KL Rahul: राहुल का कप्तानी करियर है बेहद खराब, रिकॉर्ड देख नहीं होगा भरोसा

0
124
kk

KL Rahul: हाल ही में चोट से ठीक हो चुके भारतीय खिलाड़ी केएल राहुल को जिंबाब्वे दौरे पर भारतीय टीम की कप्तानी सौंपी गई है. लेकिन यह बेहद ही निराशाजनक बात है. इससे पहले बीसीसीआई ने शिखर धवन को वनडे टीम की कप्तानी सौंपी थी. अगर केएल राहुल की कप्तानी का रिकॉर्ड देखा जाए तो यह बहुत ही खराब रहा है. अभी तक भारत ने केएल राहुल की कप्तानी में एक भी मैच नहीं जीता है.

KL Rahul: राहुल को बनाया गया कप्तान

वैसे तो भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने केएल राहुल को भारतीय टीम का उ कप्तान बना रखा है. लेकिन हाल ही में जिंबाब्वे दौरे पर केएल राहुल को भारतीय टीम की कप्तानी सौंपी गई है. पहले शिखर धवन को इस वनडे सीरीज के लिए टीम का कप्तान बनाया गया था. लेकिन के एल्बम की वापसी के बाद उन्हें जिम्बाब्वे के दौरे पर भारतीय टीम की कप्तानी सौंपी गई है. लेकिन दुख की बात यह है कि आज तक केएल राहुल ने 4 अंतरराष्ट्रीय मैचों में भारत की कप्तानी की है और इंडिया ने यह सभी चार मुकाबले हारे है.

KL Rahul

KL Rahul: धवन रहे है सफल कप्तान

केएल राहुल की बजाय शिखर धवन भारतीय टीम के सफल कप्तान रहे हैं. शिखर धवन की कप्तानी में भारत ने अभी तक 6 वनडे मैच खेले हैं. जिनमें से पांच वनडे मुकाबले भारतीय टीम ने जीते है. इसके अलावा शिखर धवन ने तीन T20 इंटरनेशनल मुकाबलों में से दो में हार और एक मैच में जीत हासिल की है.

हाल ही में शिखर धवन को वेस्टइंडीज दौरे पर भारतीय टीम का कप्तान बनाया गया था. तीन मैचों की वनडे सीरीज में भारत ने वेस्टइंडीज को क्लीन स्वीप किया था और श्रीलंका को 2-1 से हराया था. शिखर धवन ने जुलाई 2021 में पहली बार भारतीय टीम की कप्तानी की थी. इस तरह कप्तान के रूप में केएल राहुल की बजाय शिखर धवन का करियर काफी अच्छा रहा है.

KL Rahul: रोहित को दिया आराम

पिछले साल केएल राहुल की कप्तानी में भारतीय टीम ने श्रीलंका सीरीज को 2-1 से हारा था. इस साल केएल राहुल ने रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में दक्षिण अफ्रीका दौरे पर भारतीय टीम की कप्तानी की थी. दक्षिण अफ्रीका दौरे पर केएल राहुल की कप्तानी में भारत ने तीनों वनडे मैच हारे थे.

KL Rahul: राहुल का कप्तानी करियर खराब

भारतीय टीम के तत्कालीन कप्तान विराट कोहली के चोटिल होने के कारण टेस्ट सीरीज की कप्तानी केएल राहुल को सौंपी गई थी. लेकिन यह टेस्ट मैच में भारत 7 विकेट से हार गया. इस साल फरवरी के बाद चोटिल होने के कारण केएल राहुल ने एक भी मैच नहीं खेला है. वेस्टइंडीज दौरे पर टीम में शामिल किया गया था लेकिन कोरोना संक्रमित होने के कारण वह इसमें भी नहीं खेल पाए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here