Health Tips : मधुमेह के मरीज इस्तेमाल कर सकते हैं यह ऑयल और मसाले, ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल

0
126
Health Tips

Health Tips : वर्कऑउट, डाइट और लाइफस्टाइल 3 ऐसी चीजें है जो आपको स्वस्थ रखती है। अगर आपको डायबिटीज है तो आपको अपने खान पान पर ज्यादा ध्यान देना होगा, ताकि आपका ब्लड शुगर लेवल सही रहे। यह एक ऐसी बीमारी है जिसे सिर्फ कंट्रोल किया जा सकता है। अगर आपको डाइबिटीज हो गया तो आपको पूरी जिंदगी सावधान रहने की जरूरत है। अगर आपने अपने खान पान और लाइफस्टाइल पर ध्यान नही दिया तो आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। इसलिए हम आपको मधुमह को कंट्रोल करने के कुछ घरेलू उपाय बता रहे है।

Health Tips

Health Tips : मधुमेह नियंत्रण के घरेलू उपाय

  1. लहसुन:- इसके लिए आप अपने खाने में ऐसी सब्जियां और मसाले इस्तेमाल कर सकते है जो आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करे। इसके लिए आप लहसुन का सेवन कर सकते है। यह आपको काफी फायदा पहुचाएगा। लहसुन खाने से कोलेस्ट्रॉल कम होगा और डायबिटीज कंट्रोल होगी। इसके लिए आप रात को लहसुन की 2-3 कलियों को पानी मे भिगो दें और सुबह खाली पेट चबा लें, इससे आपको काफी फायदा मिलेगा।
  2. ऑलिव ऑयल:- मधुमेह के रोगी को तेल का प्रयोग भी सोच समझकर करना चाहिए। इस बीमारी में लोगों को जैतून का तेल इस्तेमाल करना चाहिए। इससे कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहता है। इसके सेवन से आपका ट्राईग्लिसराइड्स का लेवल कम होगा। ऑलिव ऑयल के सेवन से हमारा ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है। लंबे समय तक ऑलिव ऑयल का सेवन करने से दिल की बीमारियां भी नही होती है।
  3. मेथी:- मधुमेह के रोगी को मेथी के सेवन जरूर करना चाहिए। मेथी के बीज का सेवन करने से ब्लड शुगर नियंत्रित रहता है। इसके लिए रात को एक चम्मच मेथी के बीज पानी मे भिगो दें और सुबह खाली पेट बीज समेत पानी पी लें। ध्यान रखें कि इसको पीने के आधे घण्टे बाद तक आपको कोई दूसरी चीज नही खानी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here