Health Tips : रात को लगती है आपको भूख? और आपकी भूख मिटाने के लिए खाये ये चीजें

0
117
Health Tips

Health Tips : आजकल के लोगों को लेट नाइट जागने की आदत होती है। युवाओं को खासतौर पर जल्दी नींद नहीं आती। युवा कई बार कोई फिल्म या सीरियल देखने के चक्कर में जल्दी नहीं सोते। ऐसे लोगों को रात को भूख लगती है। जो लोग अपने खान-पान का ध्यान रखते हैं वह रात में कुछ ऐसा खाना चाहेंगे जिनसे उनके भूख भी शांत हो जाए और उनका वजन भी ना बढ़े। आज हम आपको कुछ ऐसे ही हेल्दी चीजे बताने जा रहे हैं, जिनसे आपकी रात की भूख शांत हो जाएगी और वजन भी नहीं बढ़ेगा।

Health Tips

Health Tips : ये चीज़ें खाये रात में

1.मखाना:- जो लोग डाइटिंग करते हैं उनके लिए मखाना एक हेल्दी स्नैक्स है। इसलिए रात को भूख लगने पर आप मखाना खा सकते हैं। कहने को आम दूध में डालकर भी खा सकते हैं या फिर खीर भी बना सकते है। अगर आप रात को रोस्टेड मखाना खाए तो यह और भी ज्यादा सही रहेगा। इनसे आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा।

2.नट्स:- आपको लेट नाइट भूख लगती है तो आप नट्स भी खा सकते है। आप काजू, मूंगफली, बादाम, अखरोट जैसे ड्राई फ्रूट खा सकते हैं। इनसे आपको भरपूर प्रोटीन मिलेगा और आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा। यह आपके भूख शांत करेंगे और आपके लिए हेल्दी भी रहेंगे।

3.स्प्राउट्स:- अपनी सेहत का ध्यान रखने वाले लोग सुबह के समय अंकुरित अनाज यानी स्प्राउट्स खाते हैं। लेकिन अगर आपको रात को भूख लगती है तो आप इन्हें स्नेक्स के रूप में भी खा सकते हैं। अंकुरित अनाज जल्दी पच जाता है और इन्हें खाने से वजन भी नहीं बढ़ता।

4.केला:- ज्यादातर लोग यह मानते हैं कि केला खाने से वजन बढ़ता है। लेकिन क्या आप जानते हैं केले में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं। केले में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जिससे ज्यादा देर तक पेट भरा हुआ लगता है। केले में पोटेशियम और मैग्नीशियम भी पाया जाता है जो मांसपेशियों को आराम पहुंचाता है।

5.पनीर:- अगर आपको रात को भूख लगती है तो आप पनीर भी खा सकते हैं। आप देर रात को ही नहीं किसी भी समय पनीर को स्नैक्स के तौर पर खा सकते है। पनीर में कैल्शियम और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। आप पनीर को कच्चा या फिर रोस्ट और तल कर भी कहा सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here