जाने केले के बारे में कुछ अनसुनी सी बातें जो आप सभी को पता होना चाहिए…

0
275
केले

केले का नाम हमेशा से ही एवरग्रीन (Evergreen) फलों की फेहरिस्त में शुमार किया जाता है, फिर चाहे मौसम गर्मी का हो या फिर सर्दी का। केला हमेशा से ही ज्यादातर लोगों की डाइट का एक बहुत ही अहम हिस्सा होता है। इसमें फर्क सिर्फ इतना सा ही है कि हम इसे सर्दियों में कहीं भी रख सकते हैं, लेकिन गर्मी के मौसम में केले तो बहुत ही जल्दी खराब होने लगते हैं। ऐसे में केले को स्टोर करना भी बहुत ही ज्यादा मुश्किल टास्क हमारे लिए हो जाता है। जानकारी के लिए आपसभी को बता दें कि हमें केले में पोटैशियम और कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिसके कारण से केले का सेवन न तो सिर्फ हड्डियां मजबूत करता है, साथ ही साथ गर्मी में केला हमे बहुत सारी एनर्जी का भी एक बहुत ही प्रमुख सोर्स के रूप में माना जाता है। इसलिए बहुत से लोग इसका रोजाना ही सेवन करना पसंद करते हैं। लेकिन वह सभी हर रोज तो मार्केट जाकर के केला खरीद तो नहीं सकते हैं, इसलिए सभी लोग हफ्ते भर के लिए एक साथ में केला अपने घर पर ले आते है।

केले को स्टोर करने की जाने कुछ आसान तरीके

  • केले के खराब होने की शुरूआत भी उसके डंठल से होती है। इसलिए केले को रखने से पहले उसके डंठल को किसी पेपर या प्लास्टिक में आराम से लपेट दें।
  • कई बार हमारे द्वारा केले को कई दिनों तक रखने से केले नीचे की ओर से दब जाते हैं, और थोड़ी देर बाद देखने में भी गले-गले से लगने लगते हैं। ऐसे में यदि आप हमेशा घर में केले रखते हैं, तो मार्केट से केले का एक अलग से हैंगर खरीद सकते हैं।
  • केलों को खराब होने से बचाने के लिए आप सभी विटामिन सी की टेबलेट की मदद ले सकते हैं। ये टेबलेट आसानी से किसी भी मेडिकल स्टोर पर बहुत ही सस्ती दर से उपलब्ध हो जाती है। इसके लिए आप थोड़े से पानी में विटामिन सी की एक टेबलेट तो घोलकर के उसमे केले को रख दें। ज्यादातर लोग केलों को गर्मी से बचाने के लिए केलो तो अपने अपने फ्रिज में रख देते है। ऐसा करने से केले के छिलके पर काले रंग के धब्बे पड़ने लगते हैं, और केला जल्दी जल्दी खराब होने लगता है। इसलिए केले को नॉर्मल रूम टेंपरेचर (Normal Room Temperature) में ही रखना सबसे अधिक बेहतर रहता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here