Lifestyle Trick : नकली घी से हो सकता है स्वास्थ्य को बड़ा नुकसान, कैसे करें असली घी की घर पर पहचान

0
112
Lifestyle Trick

Lifestyle Trick : आजकल मार्केट में कई तरह के मिलावटी घी के ब्रांड आ गए है। कहीं गाय का घी, तो कहीं भैंस का शुद्ध घी और ना जाने किस किस चीज का हवाला देकर बाजार में नकली घी को बेचा जा रहा है। लेकिन हमें पता नहीं चलता कि हम कौन से ब्रांड का ही खरीदें जो हमारी सेहत को नुकसान ना पहुंचाएं।

घी हमारे खाने के स्वाद वह तो बढ़ाता ही है साथ ही हमारे सेहत के लिए भी काफी अच्छा रहता है। भारतीय रसोई में तो इसका अपना अलग ही महत्व है। ज्यादातर भारतीय लोग खाने के साथ घी का इस्तेमाल करते है। कुछ लोग तो घी में ही खाना भी बनाते है। इसलिए हमारे लिए जरूरी हो जाता है कि घी शुद्ध होना चाहिए। लेकिन हम बाजार में इसकी पहचान कैसे करें यह सबसे बड़ी समस्या है। इसलिए हम आज आपको ऐसे आसान उपाय बताने जा रहे हैं जिससे आप नकली और असली घी की पहचान कर सकें।

Lifestyle Trick

Lifestyle Trick : देख कर ऐसे पहचाने

शुद्ध देसी घी को आप इसके रंग और खुशबू से पहचान सकते है। शुद्ध घी का रंग पीला होगा। इसमें सफेद दानेदार हिस्सा नीचे रहता है और पीला तरल हिस्सा ऊपर की तरफ रहता है। घी महंगा होने के कारण कई ब्रांड इसमें मिलावट के लिए सस्ता तेल डाल देते है। जैसे नारियल या डालडा का तेल।

हथेली पर रखकर जांचे:- शुद्ध घी की पहचान करने के लिए सबसे आसान तरीका है कि आप इसे अपनी हथेली पर निकाल कर रखे हैं अगर यह खुद पिघल जाता है तो घी शुद्ध है। अगर घी नही पिघलता है तो वह अशुद्ध है।

गर्म करके करें टेस्ट:- आप चाहे किसी भी ब्रांड का घी खरीदें, लेकिन उसे एक बार जरूर जांच लें। क्योंकि आपके साथ धोखा हो सकता है। इसके लिए आपको एक बर्तन लेकर उसमें घी को गरम करना होगा। अगर वह पिघल करें भूरा हो जाए तो यह शुद्ध है।

ऐसे होती है मिलावट:- आपको बता दें घी में वनस्पति तेल या एनिमल बॉडी फैट्स भी मिक्स किये जाते है। जिससे कि यह देखने मे बिल्कुल शुद्ध घी जैसा दिखता है। इसके अलावा इसमें बोन डस्ट, लेड आदि भी मिलाए जाते है जो हमारी सेहत को काफी ज्यादा नुकसान पहुंचाते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here