Varanasi: वाराणसी (Varanasi) के नमो घाट पर अब से घूमने के लिए 10 रूपये टिकट की घोषणा कर दी गई है। इसमें तो कोई शक नहीं है कि नमो घाट पर हजारों की संख्या में लोग घूमने आते हैं। इसीलिए जिला नगर निगम ने यह व्यवस्था हाल ही में चालू की। लेकिन भारी मात्रा में इस व्यवस्था को बंद करने के लिए नगर निगम पर दबाव बनाया गया, जिस वजह से की गई घोषणा वापस लेनी पड़ गई है।

वाराणसी (Varanasi) के नगर आयुक्त प्रणय सिंह की ओर से यह आदेश दिया गया था, जिसे लेकर वाराणसी के लोगों ने आपत्ति जतानी शुरू कर दी। सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि सोशल मीडिया पर भी लोग इस बात का विरोध करने लग गए हैं। भारी मात्रा में विरोध होने के कारण टिकट व्यवस्था को खारिज किया गया है।

Varanasi

Varanasi : सोशल मीडिया यूजर्स ने किया हंगामा

वैभव सिंह नाम के एक यूजर ने कहा है कि विजिटर्स को नमो घाट पर जाने के लिए 10 रूपये की एंट्री फीस लेनी होगी, ताकि वह वहां पर 4 से 5घंटा बैठा रह सके। और तो और वैभव सिंह का कहना है कि जो लोग घाट पर पले बढ़े हैं, उन्हें अपने ही घाट पर रहने के लिए टिकट खरीदने की जरूरत पड़ रही है। ऐसा कोई नियम लागू होगा ऐसा कभी सोचा नहीं था। वैभव सिंह ने नरेंद्र मोदी जी को कहा है कि कृपया करके आप लोग घाट को तो छोड़ दीजिए।

वहीं दूसरी ओर काजूमा सातो नाम के एक यूजर ने भी एक मैसेज दिया है। उनका कहना है कि यह एक हिंदुओं के लिए पवित्र घाट है, तो हम इस घाट के लिए पैसे क्यों दें? क्या कभी ऐसी कोई घटना दूसरी किसी धर्म में देखी है क्या? एक और टि्वटर यूजर ने भी कमेंट किया है कि वाराणसी (Varansi) में जो पले बड़े हैं, उनको भी घाट में जाने के लिए अब पैसा देना पड़ेगा। इतिहास में ही नहीं, जगह जगह अपना नाम दर्ज करवा रहे हैं, ताकि लोग भूलना चाहे तो भी ना भूल पाएं।

Varanasi : आदेश किया गया रद्द

भारी मात्रा में विरोध देखने के बाद मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल ने तुरंत ही आदेश दिया है कि अभी घाट पर टिकट की कोई भी व्यवस्था लागू नहीं की जाएगी। और तो और गंगा नदी में पानी ज्यादा बढ़ जाने से लोगों को फ़िलहाल तटवर्ती इलाकों में ना जाने की सलाह दी जा रही है।

हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 2019 में नरेंद्र मोदी जी ने ‘नमो घाट’ का उद्घाटन किया था। इस घाट को दो चरणों में बनाया गया है। यह काशी का पहला ऐसा घाट होगा, जिसे जल, थल, वायु तीनों मार्ग से जोड़ा है। इस घाट को बनाने में करीब 34 करोड रुपए खर्च किए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *