जब आप पहली बार सुबह उठते हैं, तो आपके दिमाग में गतिविधि आखिरी चीज हो सकती है। हालांकि, अपने दिन की शुरुआत टहलने के साथ करें – चाहे वह आपके आस-पड़ोस के आसपास हो या आपके काम या स्कूल जाने के लिए – आपके शरीर को कई तरह के स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है।
यहां सात कारण बताए गए हैं कि आपको अपने दिन की शुरुआत कुछ व्यायाम से क्यों करनी चाहिए। इसे अपनी नियमित दिनचर्या में कैसे शामिल किया जाए, इस पर कुछ संकेत भी दिए गए हैं।

1.अपना ऊर्जा स्तर बढ़ाएं

अपने दिन की शुरुआत टहलने से करने से आपको पूरे दिन अतिरिक्त ऊर्जा मिल सकती है। बाहर चलते समय यह विशेष रूप से सच है।
अध्ययनों के अनुसार, 20 मिनट के लिए बाहर चलने वाले वयस्कों में 20 मिनट तक चलने वालों की तुलना में अधिक जीवन शक्ति और ऊर्जा थी।
एक छोटे से अध्ययन ने संकेत दिया कि 18 नींद से वंचित महिलाओं के लिए, 10 मिनट की सीढ़ी चलना एक कप कॉफी की तुलना में अधिक ऊर्जावान था।
अगली बार जब आपको सुबह पिक-अप-अप की आवश्यकता हो तो टहलने की कोशिश करें या जब आप उठें तो नींद महसूस करें।

2.अपने मूड में सुधार करें

सुबह टहलने से शारीरिक फायदे भी होते हैं।
टहलना फायदेमंद हो सकता है:
मनोदशा में वृद्धि आत्म-सम्मान को बढ़ावा देना तनाव और चिंता को कम करना, थकान कम करें ,अवसादग्रस्त लक्षणों को कम करना या अवसाद की संभावना को कम करना। सर्वोत्तम प्रभावों के लिए सप्ताह में कम से कम 5 दिन 20 से 30 मिनट तक चलने का प्रयास करें।

3.यह वजन घटाने में मदद कर सकता है।

सुबह सबसे पहले टहलना आपको अपने वजन घटाने के उद्देश्यों तक पहुँचने में मदद कर सकता है। मध्यम गति से 30 मिनट तक चलने से 150 कैलोरी तक बर्न हो सकती है। यदि आप इसे एक अच्छे आहार और शक्ति प्रशिक्षण के साथ जोड़ते हैं तो आप अपना वजन कम कर सकते हैं।

4.स्वास्थ्य समस्याओं को रोकें

पैदल चलने के महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभ हैं, जिसमें आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ाना और विभिन्न प्रकार के स्वास्थ्य विकारों से बचना और उनका प्रबंधन करना शामिल है।
शोध के अनुसार रोजाना 30 मिनट पैदल चलने से हृदय रोग का खतरा 19 फीसदी तक कम हो सकता है। यदि आपको मधुमेह है तो पैदल चलना भी रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है।
यह कार्डियोवैस्कुलर बीमारी और कुछ कैंसर के जोखिम को कम करके आपको लंबे समय तक जीने में भी मदद कर सकता है।

5.मांसपेशियों को मजबूत बनाना

चलना आपके पैर की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद कर सकता है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए मध्यम से तेज गति से चलें। सीढ़ियों पर चढ़कर, ऊपर और नीचे पहाड़ियों पर चलकर, या ट्रेडमिल पर एक झुकाव पर चलकर अपनी दिनचर्या बदलें।
बढ़ी हुई मांसपेशियों की टोन के लिए, पैरों को मजबूत करने वाली गतिविधियाँ जैसे कि स्क्वाट और फेफड़े हर हफ्ते कई बार करें।

6.मानसिक स्पष्टता में सुधार करें

सुबह की सैर आपको पूरे दिन मानसिक स्पष्टता और ध्यान बनाए रखने में मदद कर सकती है। हाल के एक अध्ययन में पाया गया है कि जिन वृद्ध व्यक्तियों ने सुबह की सैर के साथ अपने दिन की शुरुआत की, उनमें निष्क्रिय रहने वालों की तुलना में बेहतर संज्ञानात्मक प्रदर्शन था।
चलना आपको अधिक रचनात्मक रूप से सोचने में भी मदद कर सकता है। शोध के अनुसार, चलने से विचारों का एक मुक्त प्रवाह होता है, जो आपको बैठने या निष्क्रिय रहने से बेहतर समस्या-समाधान में मदद कर सकता है। बाहर चलते समय यह विशेष रूप से सच है।
यदि संभव हो, तो पेशकश करें कि अगली बार जब आपकी सुबह की बैठक या विचार-मंथन सत्र हो, तो आपके सहकर्मी आपके साथ टहलने जाएं।

7.बेहतर रात की नींद

सुबह सबसे पहले टहलने से आपको रात में बेहतर नींद लेने में मदद मिल सकती है। 2017 के एक छोटे से अध्ययन में 55 से 65 वर्ष की आयु के वृद्ध व्यक्तियों को देखा गया, जिन्हें रात में सोने में परेशानी हो रही थी या जिन्हें हल्की अनिद्रा थी।
शाम के बजाय सुबह व्यायाम करने वालों ने रात में नींद की गुणवत्ता में सुधार किया। हालांकि, यह पता लगाने के लिए और शोध की आवश्यकता है कि रात में व्यायाम करने से सुबह व्यायाम करना नींद के लिए बेहतर क्यों हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *