Hanuman Puja : महिलाओं को रखनी चाहिए बजरंगबली की पूजा के समय से सावधानियां, नही तो हो सकता है बुरा असर

0
349
Hanuman Puja

Hanuman Puja : यह तो हम सभी जानते हैं कि मंगलवार और शनिवार को हनुमान जी की पूजा की जाती है। राम जी के परम भक्त हनुमान जी के लिए कहा जाता है कि वह चिरंजीवी है। मंगलवार और शनिवार को हनुमान जी की पूजा करने से दुख, रोग, संकट और विपदा दूर होती है। लगभग सभी हिंदू मंगलवार और शनिवार को हनुमान चालीसा पढ़ते हैं। यह हम जानते हैं कि किसी भी देवी देवता की पूजा करने का अधिकार पुरुष और महिला को बराबर का दिया जाता है। लेकिन सिर्फ हनुमान जी की पूजा के वक्त महिलाओं को कुछ विशेष नियमों का पालन करना होता है। यह तो सभी जानते हैं कि हनुमानजी आजीवन ब्रह्मचारी रहे हैं। इसीलिए हनुमान जी की पूजा करते वक्त महिलाओं को कुछ बातों का ध्यान रखने की आवश्यकता है।

Hanuman Puja

Hanuman Puja : हनुमान जी की पूजा करने के लिए महिलाएं बरतें यह सावधानी

  1. यह कहा जाता है कि हनुमान जी आजीवन ब्रह्माचारी होने के वजह से महिलाएं उन्हें छूने से दूर रहें।
  2. किसी भी महिला को हनुमान जी को कपड़े या चोला चढ़ाने की अनुमति नहीं है। क्योंकि कपड़े चढ़ाने से हनुमान जी का अपमान होता है।
  3. महिलाओं को हनुमान जी को नहलाने की भी अनुमति नहीं है और तो और वह उनके चरणों को भी नहीं धो सकती।
  4. महिलाएं चाहे तो हनुमान चालीसा, सुंदरकांड, संकट मोचन, हनुमानाष्टक आदि का पाठ कर सकती है। लेकिन महिलाएं बजरंग बाण का पाठ नहीं कर सकती।
  5. पुराणों में ऐसा कहा गया है कि जिस तरह हनुमान जी ने सीता जी को अपनी माता माना था, वह उसी तरह सभी स्त्रियों को अपनी माता की तरह मानते हैं। ऐसे में कोई भी स्त्री हनुमान जी के सामने झुके, यह उनको पसंद नहीं है।
  6. अगर कोई व्यक्ति हनुमान जी का व्रत करता है तो वह अपने भोजन में नमक का इस्तेमाल ना करें। क्योंकि इससे हनुमान जी नाराज हो जाते हैं।
  7. जब भी महिलाएं हनुमान जी की पूजा करे तो हनुमान जी को पंचामृत से स्नान ना कराएं। और ना ही वह हनुमान जी को सिंदूर लगाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here