Operation Blue Star : आज ही के दिन स्वर्ण मंदिर में घुसी थी सेना, पढ़े ऑपरेशन ब्लू स्टार की आतंकवादियों को खदेड़ने की कहानी

0
275
Operation Blue Star

Operation Blue Star : इतिहास में हर दिन कोई ना कोई अहम घटना से जुड़ा हुआ है। आज का दिन यानी 5 जून भी एक ऐसी ही तारीख है जिस दिन कई बड़ी घटनाओं ने देश और दुनिया पर अपनी छाप छोड़ी। जून महीने का पहला सप्ताह और 5 जून के दिन एक अहम घटना घटी थी। जब भारतीय सेना ने पंजाब के स्वर्ण मंदिर में घुसकर आतंकियों को खदेड़ने के लिए ऑपरेशन ब्लू शुरू किया था।

Operation Blue Star

Operation Blue Star : इंदिरा गांधी थी प्रधानमंत्री

उस समय भारत की प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी थी। जो देश के सबसे खुशहाल राज्य पंजाब को आतंकवादियों से छुटकारा दिलाना चाहती थी। इसलिए उन्हें यह सख्त कदम उठाना पड़ा और खालिस्तान के कट्टर समर्थक जरनैल सिंह भिंडरावाले का अंत करने तथा सिखों की पवित्र जगह स्वर्ण मंदिर को आतंकवादियों से मुक्त कराने के लिए यह कदम उठाया। समस्त सिख समुदाय ने इसे हरमिंदर साहब की बेअदबी माना और इंदिरा गांधी को अपने इस कदम की कीमत अपने सिख बॉडीगॉर्ड के हाथों अपनी जान गवांकर चुकानी पड़ी।

यह था ऑपरेशन ब्लू स्टार:- आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 5 जून 1984 को पंजाब के स्वर्ण मंदिर में छिपे आतंकवादियों को बाहर खदेड़ने के लिए यह ऑपरेशन चलाया गया। जिसमे भारतीय सेना ने अगुवाई की थी। ऑपरेशन ब्लू स्टार में प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी द्वारा यह ऑपरेशन चलावाया गया। इस अभियान में कई लोगों की जान चली गई और मंदिर का कुछ हिस्सा क्षतिग्रस्त भी हो गया। इस ऑपरेशन के अनुसार इंदिरा गांधी के सिख अंगरक्षकों द्वारा उनकी हत्या कर दी गई। इंदिरा गांधी की हत्या के बाद दंगे भड़क उठे, जिनमे लगभग 3000 सिख मारे गए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here