Uttarpradesh News : अब बनेगी राम जन्मभूमि पर डॉक्यूमेंट्री, इसमें दिखेगा मंदिर निर्माण के लिए हुआ संघर्ष और आंदोलन

0
495
Uttarpradesh News

Uttarpradesh News : उत्तर प्रदेश के अयोध्या में स्थित श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने राम मंदिर के निर्माण के साथ राम जन्म भूमि की संघर्ष गाथा के लिए डॉक्यूमेंट्री बनाई जाने की योजना को भी आगे बढ़ाया है. डॉक्यूमेंट्री के निर्माण की जिम्मेदारी प्रसार भारती को दी गई है. इसके लिए विधिक रीति से अनुबंध भी कर लिया गया है. इस अनुबंध के बाद प्रसार भारती की टीम भी सक्रिय हो गई है. इस डाक्यूमेंट्री में 1528 ई. से लेकर राम मंदिर आंदोलन के इतिहास को समाहित किया जाएगा. इसकी पुष्टि रामजन्मभूमि ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने स्वयं की.

Uttarpradesh News

Uttarpradesh News : राम जन्म भूमि की संघर्ष गाथा को दोबारा लिपिबद्ध करने की आवश्यकता

थानेदार करते हुए कहा कि इतिहास लेखन का उद्देश्य आने वाली पीढ़ियों को सही चीजों की जानकारी देना और भूतकाल की गतिविधियों से सबक लेकर अपनी गलतियों को सुधारना और समाज में वैमनस्य दूर कर आपसी भाईचारे को बढ़ाने में सहयोग देना है. उन्होंने कहा अतीत की घटनाओं को बदला तो नहीं जा सकता लेकिन सच्चाई को सामने लाकर भविष्य में आने वाली कठिनाइयों से बचने का उपाय तो कर सकते हैं. इसलिए श्री राम जन्म भूमि की संघर्ष गाथा को दोबारा लिपिबद्ध करने की आवश्यकता महसूस हुई. इसके लेखन की जिम्मेदारी विश्वसनीय संस्था को दी गई है.

राम मंदिर के फर्श निर्माण के छठे लेयर का काम भी हुआ शुरू :- इसके साथ ही ट्रस्ट के महासचिव ने बताया कि राम मंदिर के निर्माण का कार्य तेजी से आगे बढ़ रहा है. मंदिर के फर्श को 21 फिट ऊंचा उठाने का काम तेज गति से चल रहा है और सोमवार से छठे लेयर पर भी ग्रेनाइट पत्थरों की सेटिंग का काम शुरू कर दिया गया है. फर्श की सम्पूर्ण ऊंचाई बढ़ाने के लिए पांच गुणा, ढाई गुणा, तीन फिट के लंबे-चौड़े व ऊंचे 17 हजार ग्रेनाइट के ब्लॉकों की सेटिंग होनी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here