IPL 2023 में चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी करेंगे MS Dhoni..

0
125

डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स के पास IPL 2022 की खुशी नहीं है, लेकिन उनके पास अगले संस्करण के लिए लेग-अप है: MS Dhoni अगले सीजन में एक खिलाड़ी के रूप में टीम के साथ होंगे और महत्वपूर्ण बात यह है कि उनके कप्तान भी होंगे।

MS Dhoni, जो अब लगभग 41 साल के हैं, ने टीम प्रबंधन से कहा है कि वह 2023 IPL के लिए उपलब्ध रहेंगे और उनका नेतृत्व भी करेंगे। चार बार के आईपीएल चैंपियन के लिए एक और शॉट में पता चला है कि चोट के बाद सुपर किंग्स के खेमे से चले गए रविंद्र जडेजा भी 2023 सीज़न के लिए मिश्रण में होंगे। यह इस धारणा को खारिज करता है कि सुपर किंग्स के 2022 सीज़न में कप्तानी की अदला-बदली के बाद जडेजा धोनी और टीम प्रबंधन के साथ बाहर हो गए थे।

सुपर किंग्स के लिए यह घटनाक्रम महत्वपूर्ण है, जो आज शाम राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ चल रहे सत्र का अपना अंतिम लीग मैच खेलेंगे। 13 मैचों में अब तक सिर्फ चार जीत के साथ सुपर किंग्स अंक तालिका में मुंबई इंडियंस से ठीक ऊपर नौवें स्थान पर है।

पुणे में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ सुपर किंग्स के नौवें लीग मैच से पहले 1 मई को MS Dhoni ने टीम के कप्तान के रूप में वापसी की। यह, जडेजा ने पद छोड़ने का फैसला करने के बाद, सीजन की शुरुआत में MS Dhoni से बागडोर संभाली थी।

टॉस पर, जब डैनी मॉरिसन ने धोनी से पूछा कि क्या वह 2023 में एक्शन में नजर आएंगे, तो धोनी ने एक गूढ़ जवाब दिया था: “आप मुझे पीली जर्सी में जरूर देखेंगे – चाहे वह यह पीली जर्सी हो या कोई और पीली जर्सी हो। इंतजार करना होगा और देखना होगा।”

सुपर किंग्स की कप्तानी का मुद्दा सीजन की शुरुआत से ही चर्चा में रहा है; जब, IPL 2022 के पहले गेम से ठीक दो दिन पहले, यह घोषणा की गई थी कि जडेजा उनका नेतृत्व करेंगे; जब हार के एक रन ने सुपर किंग्स को अंक तालिका में सबसे नीचे के दो में रखा; जब धोनी को कप्तानी वापस करने का फैसला किया गया और फिर जडेजा अचानक प्रतियोगिता से बाहर हो गए।

कप्तानी में वापसी पर पहला मैच जीतने के बाद धोनी ने उन परिस्थितियों के बारे में बात की थी जिसने उन्हें कप्तानी वापस लेने के लिए मजबूर किया था। उन्होंने समझाया कि जडेजा के खेल पर कप्तानी का “प्रभाव” पड़ रहा था, और टीम प्रबंधन ने अंततः फैसला किया था कि उन्हें जडेजा खिलाड़ी की अधिक आवश्यकता है।

धोनी ने सनराइजर्स मैच के बाद स्टार स्पोर्ट्स से कहा था, ‘एक बार कप्तान बनने के बाद महत्वपूर्ण यह है कि आपको कई बातों का ध्यान रखना होता है। “और इसमें अपने खुद के खेल का ख्याल रखना भी शामिल है। और उसके साथ, उसका दिमाग बहुत काम कर रहा था।

“अपने दिमाग को नियंत्रित करना आसान नहीं है, यह सबसे मजबूत विशेषता है … शरीर, शरीर, ये सभी चीजें ठीक हैं, लेकिन एक बार जब आपका दिमाग काम करना शुरू कर देता है और यह और अधिक योगदान देना चाहता है: ठीक है, मैं किस संयोजन के साथ खेल सकता हूं; ठीक है, कौन किस समय गेंदबाजी कर सकता है। यह वास्तव में रुकता नहीं है। तो, वास्तव में क्या होता है कि व्यक्ति आराम करने में सक्षम नहीं होता है – यहां तक ​​​​कि जब वह अपनी आंखें बंद करता है और सोना चाहता है, तब भी दिमाग काम कर रहा होता है।

“तो मुझे लगा कि इसका उसके खेल पर भी असर पड़ रहा है। जब वह बल्लेबाजी करने जा रहा था, या जब उसकी तैयारी की बात आती है, तो यह [अतिरिक्त] बोझ उसके खेल को प्रभावित कर रहा है? क्योंकि मुझे अच्छा लगेगा एक गेंदबाज और बल्लेबाज और क्षेत्ररक्षक के रूप में जडेजा। कप्तानी, काफी निष्पक्ष। भले ही आप [उसे] कप्तानी से मुक्त कर दें, और यदि वह [एक खिलाड़ी के रूप में] अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पर है, तो हम वास्तव में यही चाहते हैं क्योंकि हम एक महान क्षेत्ररक्षक को भी खो रहे थे। . हम एक डीप-मिडविकेट क्षेत्ररक्षक [खोजने के लिए] संघर्ष कर रहे थे।”

Dhoni, सुपर किंग्स के कप्तान, आईपीएल में अपनी यात्रा के दौरान – 2013 के स्पॉट फिक्सिंग कांड और चल रहे सीज़न के पहले कुछ मैचों के बाद फ्रैंचाइज़ी पर दो साल का प्रतिबंध लगा दिया गया था – और जडेजा दोनों ही चौकड़ी का हिस्सा थे। 2022 खिलाड़ियों की नीलामी से पहले सुपर किंग्स। जबकि जडेजा को 16 करोड़ रुपये में पहली पिक के रूप में बरकरार रखा गया था, जबकि धोनी 12 करोड़ रुपये में बनाए रखने वाले दूसरे खिलाड़ी थे।

Dhoni, जो अगले आईपीएल तक 42 के करीब होंगे, पहले से ही टूर्नामेंट के सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं। हालांकि वह सबसे फिट खिलाड़ियों में से एक है और साथ ही सबसे चतुर कप्तानों में से एक है, सुपर किंग्स के अगले कप्तान के बारे में सवाल पिछले कुछ वर्षों में धोनी और सुपर किंग्स प्रबंधन दोनों के लिए अक्सर पूछे गए हैं।

पिछले अक्टूबर में, सुपर किंग्स के 2021 आईपीएल जीतने के तुरंत बाद, सुपर किंग्स के मालिक एन श्रीनिवासन ने कहा कि धोनी हमेशा न केवल फ्रैंचाइज़ी, बल्कि चेन्नई शहर और तमिलनाडु राज्य का भी “हिस्सा और पार्सल” होगा। . श्रीनिवासन ने कहा था, “धोनी के बिना कोई सीएसके नहीं है और सीएसके के बिना कोई धोनी नहीं है।”

एक महीने बाद, Dhoni और टीम को अपना चौथा IPL खिताब जीतने के लिए बधाई देते हुए, श्रीनिवासन ने दोहराया था, “लोग उन्हें परेशान करते रहते हैं, ‘क्या आप जारी रखने जा रहे हैं?” अरे, वह वहाँ है, मैं कहता हूँ। वह कहीं नहीं गया है। आप इस तथ्य को क्यों नहीं समझते कि वह वहाँ है। वह अभी भी वहाँ है। हमारे साथ।”

image credit: MS Dhoni, ipl/bcci

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here