व्यायाम से आपके कोलन कैंसर होने का खतरा कम हो सकता है: एक अध्ययन कहता है

0
294
exercise

हाल के एक अध्ययन के अनुसार, व्यायाम आपके कोलन कैंसर के जोखिम को कम कर सकता है और ट्यूमर के विकास को सीमित कर सकता है।

निष्कर्ष ‘इंटरनेशनल जर्नल ऑफ कैंसर’ पत्रिका में रिपोर्ट किए गए थे।

शारीरिक गतिविधि कैंसर से लड़ने वाले प्रोटीन इंटरल्यूकिन -6 (IL-6) को रक्तप्रवाह में छोड़ती है, जो क्षतिग्रस्त कोशिकाओं के डीएनए की मरम्मत में सहायता करती है।

अध्ययन जीवन-धमकाने वाले विकारों के खिलाफ लड़ाई में मध्यम गतिविधि के मूल्य पर नई जानकारी भी देता है, जो भविष्य के उपचार के विकास में सहायता कर सकता है।

न्यूकैसल यूनिवर्सिटी में एक्सरसाइज फिजियोलॉजी के लेक्चरर डॉ सैम ऑरेंज ने कहा, “पिछले वैज्ञानिक शोध से पता चलता है कि कोलन कैंसर के खतरे को कम करने के लिए अधिक व्यायाम बेहतर है क्योंकि लोग जितनी अधिक शारीरिक गतिविधि करते हैं, इसके विकसित होने की संभावना उतनी ही कम होती है।” यह हमारे निष्कर्षों द्वारा समर्थित है।”

“जब कोलन कैंसर से लड़ने वाले अणु – जैसे आईएल -6 – रक्त प्रवाह में इंजेक्शन लंबे समय तक हर हफ्ते कई बार दोहराया जाता है, तो उनके पास असामान्य कोशिकाओं के साथ बातचीत करने, उनके डीएनए को सही करने और कैंसर में प्रगति को सीमित करने की क्षमता होती है।” उसने जोड़ा।

न्यूकैसल और यॉर्क सेंट जॉन विश्वविद्यालयों की टीम ने छोटे पैमाने के परीक्षण में 50-80 आयु वर्ग के 16 पुरुषों की भर्ती की, जो सिद्धांत का प्रमाण है, जिनमें से सभी में आंत्र कैंसर के लिए जीवनशैली जोखिम कारक थे, जैसे अधिक वजन या मोटापा और शारीरिक रूप से सक्रिय नहीं होना .

प्रारंभिक रक्त के नमूने के बाद, प्रतिभागियों ने मध्यम तीव्रता पर 30 मिनट के लिए इनडोर बाइक पर सवारी की, जैसे ही उन्होंने पेडलिंग समाप्त किया, दूसरा रक्त नमूना लिया गया।

बाद के दिन, वैज्ञानिकों ने नियंत्रण उपाय के रूप में विषयों को आराम करने से पहले और बाद में अतिरिक्त रक्त के नमूने लिए। व्यायाम का परीक्षण यह देखने के लिए किया गया था कि क्या आराम करने वाले नमूनों की तुलना में यह रक्त में कैंसर से लड़ने वाले प्रोटीन की एकाग्रता को बदल देता है, और यह पाया गया कि आईएल -6 प्रोटीन में वृद्धि हुई थी।

एक प्रयोगशाला में, वैज्ञानिकों ने रक्त के नमूनों को आंत्र कैंसर कोशिकाओं के साथ मिश्रित किया और 48 घंटों तक कोशिका के विकास पर नज़र रखी। उन्होंने पाया कि व्यायाम के तुरंत बाद लिए गए रक्त के नमूनों में आराम करने वालों की तुलना में कैंसर कोशिकाओं की वृद्धि कम हो गई।

इसके अलावा, व्यायाम रक्त के नमूनों ने डीएनए क्षति की सीमा को कम कर दिया, जिसका अर्थ है कि शारीरिक गतिविधि आनुवंशिक रूप से स्थिर सेल प्रकार बनाने के लिए कोशिकाओं की मरम्मत कर सकती है।
डॉ ऑरेंज ने कहा, “हमारे निष्कर्ष विशेष रूप से दिलचस्प हैं क्योंकि वे एक नए मान्यता प्राप्त तंत्र को रेखांकित करते हैं कि शारीरिक गतिविधि कोलन कैंसर के जोखिम को कैसे कम करती है जो वजन घटाने पर निर्भर नहीं है।”

“इन रास्तों को बेहतर ढंग से समझकर, हम कैंसर की रोकथाम के लिए अधिक विशिष्ट व्यायाम आहार प्रदान करने में सक्षम हो सकते हैं।” यह दवा उपचार के विकास में भी सहायता कर सकता है जो व्यायाम के कुछ स्वास्थ्य लाभों को दोहराता है।”

“किसी भी रूप और अवधि की शारीरिक गतिविधि स्वास्थ्य को बढ़ा सकती है और कोलन कैंसर के खतरे को कम कर सकती है, लेकिन अधिक हमेशा बेहतर होता है।” गतिहीन लोग अधिक स्थानांतरित करके शुरू कर सकते हैं और शारीरिक गतिविधि को अपनी दैनिक गतिविधियों में शामिल करने के तरीकों की खोज कर सकते हैं।”

यॉर्क सेंट जॉन यूनिवर्सिटी में बायोसाइंसेज के वरिष्ठ व्याख्याता डॉ एडम ओडेल ने कहा, “महत्वपूर्ण बात यह है कि यह केवल आंत्र कैंसर का खतरा नहीं है जिसे अधिक सक्रिय जीवनशैली अपनाकर कम किया जा सकता है।” ओवेन कवानाघ। बढ़ी हुई शारीरिक गतिविधि और स्तन और एंडोमेट्रियल कैंसर जैसी अन्य विकृतियों को प्राप्त करने की कम संभावना के बीच स्पष्ट संबंध हैं।”

“एक तंत्र को स्पष्ट करने के माध्यम से जिसके द्वारा नियमित शारीरिक गतिविधि में कैंसर विरोधी प्रभाव हो सकते हैं, हमारा अध्ययन व्यायाम भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए चल रहे राष्ट्रीय और विश्वव्यापी प्रयासों को जोड़ता है,” उन्होंने कहा।

यूनाइटेड किंगडम में, आंत्र कैंसर चौथा सबसे अधिक बार होने वाला कैंसर है, जो सभी नए कैंसर मामलों का 11% है। यूनाइटेड किंगडम में हर साल 42,900 से अधिक लोगों का निदान किया जाता है, जो हर दिन लगभग 120 लोगों के बराबर होता है।

यह अनुमान लगाया गया है कि शारीरिक गतिविधि जोखिम को लगभग 20% तक कम कर देती है। इसे जिम जाकर, खेलकूद में भाग लेकर, या सक्रिय परिवहन जैसे पैदल या बाइक से काम करने के लिए संलग्न करके पूरा किया जा सकता है, लेकिन इसे घरेलू गतिविधियों या बागवानी या सफाई जैसे काम के हिस्से के रूप में भी पूरा किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here