Home Remedies for Acidity : एसिडिटी को दूर करने के लिए अपनाएं ये 3 घरेलू उपाय, तुरन्त मिलेगा आराम

0
263
Home Remedies for Acidity

Home Remedies for Acidity : कई लोगों को सीने में जलन होना और उसी के साथ पेट में गर्मी होना, यह परेशानी आए दिन सामने आती रहती है। इन परेशानियों से दूर रहने के लिए कई लोग अंग्रेजी दवाइयों का इस्तेमाल करते हैं। ताकि वह जब ऑफिस जाएं तो उन्हें किसी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े और उन्हें उस दवाई के तुरंत असर से आराम मिले। लेकिन यह तो हम सभी जानते हैं कि बिना डॉक्टर की अनुमति के दवाई लेना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। और यह तो आम बात है कि अंग्रेजी दवाइयों से कई बार हमारे शरीर पर साइड इफेक्ट भी हो जाते हैं। इसलिए आज हम आपसे कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बात करेंगे। जिनसे आपको सीने में जलन और पेट में गर्मी जैसे परेशानी से तुरंत राहत मिले….

Home Remedies for Acidity

Home Remedies for Acidity : इन नुस्खों को अपनाएं

● दो अलग विधि से सौंफ खाये:

  1. एसिडिटी से तुरंत छुटकारा पाने के लिए एक आसान तरीका है कि आप एक चम्मच सौंफ खाएं और दो तीन चम्मच पानी पिये आप चाहे तो उस पानी को हल्का सा गर्म करके काम में लें।
  2. अगर आपको एसिडिटी की परेशानी रहती है और आप कहीं बाहर घूमने जा रहे हैं तो आप अपने साथ मिश्री और सौंफ ले ले। जब भी आपको एसिडिटी जैसा महसूस हो वैसे ही आप मिश्री और सौंफ खा लीजिए।

● गुड खाने से होगा लाभ: गुड में पोटेशियम और मैग्नीशियम दोनों पाए जाते हैं। यह हमारे शरीर में पीएच लेवल को संतुलित बनाने में और पाचन क्रिया को बढ़ाने में मदद करते हैं। जब भी आपके सीने में जलन हो आप गुड़ का छोटा सा टुकड़ा खा लीजिए इससे आपको तुरंत आराम मिलेगा। आप इस बात का ध्यान रखें कि ज्यादा गुड़ खाने से जलन बढ़ भी सकती है।

● अजवाइन सीड्स: हमारे देश में हर रसोई में अजवाइन का इस्तेमाल होता रहता है। जब भी आपको पेट में गर्मी या सीने में जलन महसूस हो तब भी आप एक चौथाई चम्मच अजवाइन के साथ थोड़ा सा पानी पी ले। आपको तुरंत ही जलन से आराम मिल जाएगा। अगर आपके घर में अजवाइन के पत्ते मिल जाए तो आप चाहे तो उसमें काला नमक मिलाकर भी उसका सेवन कर सकते हैं। खाने के बाद आप थोड़ा सा पानी पी लीजिए। इस प्रकार के यह दोनों ही तरीके आप की जलन और गर्मी को दूर करने में मदद करेंगे। और तो और अगर आपका मन खराब हो रहा है तो भी यह अजवाइन काफी असरदार रहेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here