How To Be Healthy : फिट रहने और फिटनेस में जाने अंतर, यह जानना क्यों है बहुत जरूरी?

0
260
How To Be Healthy

How To Be Healthy : आज के वक्त में अपने आप को स्वस्थ रखना बहुत जरूरी है। लेकिन कई लोग अपने आप को स्वस्थ रखने के चक्कर में बीमार कर लेते हैं। हद से ज्यादा एक्सरसाइज या हद से ज्यादा पतले दिखने के चक्कर में अपनी तबीयत खराब कर लेते हैं। सही मायने में स्वस्थ रहना क्या है और कैसे हम आज के वक्त में अपने आप को स्वस्थ रख सकते हैं? आइए हम बताते हैं आपको कुछ टिप्स….

जीरो फिगर की चाह ना रखें:- हां, मानते हैं कि पतला रहना अच्छी बात है। हद से ज्यादा वजन होने से बीमारियां अपने आप खींची चली आती है। लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि आप जीरो फिगर बनाएं। हां, हम मानते हैं कि जो टीनएजर लड़कियां होती हैं, उन्हें जीरो फिगर बनाने की चाहत रहती है क्योंकि उन पर मोटापा अच्छा नहीं लगता। उसी तरह 35 से 40 की उम्र के बाद एकदम पतला रहना भी सही नहीं है।

How To Be Healthy

How To Be Healthy : फिल्म इंडस्ट्री की कई अभिनेत्रियां 40 से 45 की उम्र में अपने आप को जीरो फिगर दिखाती है

कहीं बार फिल्म इंडस्ट्री की कई अभिनेत्रियां 40 से 45 की उम्र में अपने आप को जीरो फिगर दिखाती है। लेकिन हमें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वे शो बिजनेस में है जहां पर उनका काम है, अपनी कला और फिगर पर काम करना और तो और उनके साथ एक डेडीकेट एक्सपर्ट टीम भी रहती है। जो कि उन्हें सही तरह का डाइट और सही तरह की एक्सरसाइज करने की सलाह देते हैं।

अगर आपके पास भी कोई सही एक्सपर्ट है तो आप अपने आप को जीरो फिगर बना सकते हैं। वरना आपको अपने उम्र के हिसाब से अपना वजन रखना चाहिए। इसमें अगर आपका वजन 1 से 2 किलो ऊपर नीचे हो तो भी कोई बड़ी बात नहीं है। बस आपको हेल्दी रहना है और बीमारियों से दूर रहना है।

एब्स की चाहत भी है गलत:- बॉलीवुड इंडस्ट्री के कई सुपरस्टार को देखने के बाद कई लोगों के मन में आता है कि सिक्स पैक एब्स या ऐट पैक एब्स बनाएं। लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि फिल्म स्टार्स के साथ फिटनेस ट्रेनर की पूरी टीम होती है। जो कि फिल्म स्टार्स को एक्सरसाइज के साथ उनके खाने पीने की सलाह भी देती है। इसलिए आप बिना किसी ट्रेनर के इस तरह के चक्कर में ना पड़े। एब्स बनाने से ज्यादा जरूरी है कि आप हेल्दी रहे। आप सिर्फ वर्कआउट कीजिए और अपने आप को स्वस्थ रखें।

फिट रहें और हैप्पी रहें: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में डेली वर्कऑउट नहीं कर पाते लेकिन आपको फिर भी कोशिश करना है कि आप रोज थोड़ी देर के लिए वर्क आउट कर सके। आप चाहो तो रोज स्विमिंग, साइकलिंग या वॉक कर सकते हैं। आप वक्त निकालकर योगा भी कर सकते हैं। एक्सरसाइज के अलावा आप अपने खाने-पीने का भी ध्यान रखें। फिट रहने के साथ साथ खुद को तनाव मुक्त भी रखें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here