Healthy Food for Baby : बच्चों को खिलाएं ये हेल्दी डाइट, बढ़ेगी इनकी इम्युनिटी

0
280
Healthy Food for Baby

Healthy Food for Baby : बच्चों को बीमारियों से दूर रखने के लिए और उन्हें स्वस्थ बनाए रखने के लिए उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनाना जरूरी है। छोटे बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है। जिस कारण बच्चों को कोई भी वायरस अपनी चपेट में ले लेता है। इसलिए हमें छोटे बच्चों के खाने पीने का खास ध्यान रखना चाहिए। हमें बच्चों के खाने में ऐसी चीजें शामिल करने चाहिए, जिससे उन की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जा सके। आज हम आपको बताते हैं कि रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आपको अपनी डाइट में क्या क्या शामिल करना चाहिए?

Healthy Food for Baby

Healthy Food for Baby : इन चीज़ों का करें उपयोग

  1. फल:- बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आप उनके खाने में फल को भी ऐड करें। आप बच्चों को रोज एक मौसमी फल जरूर खिलाएं। फल का सेवन करने से उन्हें विटामिन और पोषक तत्व मिलेंगे। आप चाहे तो बच्चों को विटामिन सी वाले फल यानी आम, अमरूद और संतरे खिलाएं।
  2. सब्जी:- आप रोज बच्चों को हरी सब्जी खाने की आदत डालें। या फिर रोज कोई मौसमी सब्जी बनाएं। आपको अपने बच्चों को कटहल, ब्रोकली और आंवला ऐसी सब्जियां खिलानी चाहिए जो कि उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करेगी।
  3. हेल्दी ब्रेकफास्ट:- आपको अपने बच्चों को घर का बना हुआ नाश्ता ही खिलाना चाहिए। आप चाहे तो बच्चों को नाश्ते में घी और गुड़ की बनी रोटी खाने को दें। इसके अलावा हलवा बेसन और राजगिरी के बने लड्डू खाने के लिए दें। आप चाहे तो भरवा पराठा और दही भी बच्चों को खाने के लिए दे सकते हैं।
  4. दाल चावल है जरूरी:- अगर आप चाहे तो दिन में एक बार बच्चों को दाल चावल खाने को दें। हम आपको बता दें कि दाल से बच्चों को प्रोटीन भरपूर मात्रा में मिलता है। जो कि छोटे बच्चों के विकास में मदद करता है। आप चाहे तो दही के साथ चावल या दाल और घी के साथ चावल खिला सकते हैं। दाल और चावल से विटामिन और ओमेगा एसिड मिलता है।
  5. रोटी भी है जरूरी:- बच्चों का पेट अच्छी तरह से भरने के लिए और उनको ताकत मिले इसलिए आपको उन्हें रोटी भी खिलानी चाहिए। आप चाहे तो रोटी पर घी लगाकर भी उन्हें खिला सकते हैं। रोटी खाने से बच्चों का पेट लंबे समय तक भरा रहेगा और बच्चे जल्दी से चिड़चिड़े भी नहीं होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here