Lifestyle : दांत निकलने के दर्द से परेशान है बच्चा, इन घरेलू उपायों से मिलेगा आराम

0
123
Lifestyle

Lifestyle : जब छोटे बच्चे के दूध के दांत निकलते हैं तो बच्चे के साथ-साथ उसके घर वाले भी काफी परेशान रहने लगते हैं। बच्चा सिर्फ रो कर अपना दर्द बयां कर सकता है। क्योंकि पहली बार जब दांत आते हैं तो यह दर्द कारक होता है। घरेलू तरीके अपनाकर भी आप इस दर्द से छुटकारा पा सकते हैं।

अधिकतर लोग हर छोटी सी चीज में दवाई लेने लग जाते हैं। और कुछ लोग दवाइयों से होने वाले साइड इफेक्ट के बारे में सोच कर घरेलू तरीके इस्तेमाल करते हैं। आज हम आपको ऐसे ही घरेलू पुराने देसी तरीके बताने जा रहे हैं जिसे इस्तेमाल कर आप दूध पीते बच्चे को दांत निकलने के दर्द से छुटकारा दिलवा सकते हैं।

Lifestyle

Lifestyle : दूध के दांत आने पर क्या करें?

जैसे से बच्चा बड़ा होता है तो उसे ज्यादा पोषण की जरूरत होती है। इसीलिए 6 महीने तक सिर्फ मां का दूध पिलाने के बाद उन्हें ठोस आहार खिलाना चाहिए। जैसे जैसे बच्चे की ठोस आहार खाने की उम्र आती है वैसे ही उसके दांत निकलने शुरू हो जाते हैं और यहीं से दर्द तथा परेशानियां सामने आने लगती है।

पिलाएं नारियल पानी:- दांत आने के समय दस्त होने की समस्या हो सकती है। जिसके कारण शरीर से पानी निकलता रहता है। इसलिए नारियल पानी बच्चे को हाइड्रेट रखने में मदद करेगा। शरीर में पानी की कमी को दूर करेगा, जिससे बच्चा थकान और सुस्ती से बचेगा।

बबूने के फूल:- बबूने (कैलोमाइल) का फूल मसूड़ों के दर्द और सूजन में आराम दिलाता है। एक कप पानी में बबूने के फूल का पाउडर डालें और आधा हो जाने तक उबाले। बच्चा को थोड़ी थोड़ी देर मे यह पानी पिलाते रहना। बाजार में यह फूल का पाउडर आसानी से मिल जाएगा।

मसूड़ों पर करें मसाज:- ऐसे तो एक सामान्य उपचार लगता है। लेकिन बच्चे को दर्द में आराम से जाने में काफी कारगर साबित होता है। सॉफ्ट कॉटन के कपड़े को अंगुली पर लपेट कर बच्चे के मसूड़ों को हल्के हल्के दबाते हुए मसाज करें। इससे उसे दर्द में फायदा मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here