Breaking News : भारतीय रेलवे ने ट्रेन में रखी किसी खास के लिए जगह, सीट को दिया ये अनोखा नाम, जानें कारण

0
117
Breaking News

Breaking News : अभी भारतीय रेलवे ने नवजात बच्चों के साथ सफर करने वाली महिलाओं को बड़ी राहत दी है। माताओं को आरामदायक सफर करने के लिए रेलवे ने ट्रेनों में ‘बेबी बर्थ’ की पहल की है। आपको बता दें यह भी ट्रायल के तौर पर शुरू हुई है। खबरों के अनुसार, दिल्ली मंडल उत्तर रेलवे ने कुछ चुनिंदा ट्रेनों में परीक्षण के तौर पर ‘बेबी बर्थ’ की शुरुआत की है, ताकि माताओं को अपने नवजात शिशु के साथ आराम से सोने की जगह मिल सके।

Breaking News

Breaking News : लोअर बर्थ पर रेलवे ने एक खास सीट लगाने की व्यवस्था की

तस्वीरें की शेयर:- समाचार एजेंसी ANI ने बेबी बर्थ की तस्वीरों को शेयर किया है, जिसमें लोअर बर्थ पर रेलवे ने एक खास सीट लगाने की व्यवस्था की है, जो महिला के साथ सफर कर रहे नवजात बच्चे के लिए होगी। तस्वीरों में आप देख सकते हैं कि किस तरह से यह बर्थ लगाई गई है। लेकिन इसे अभी ट्रायल के तौर पर शुरू किया गया है। अगर इसका परीक्षण सही रहा तो जल्दी ही कई ट्रेनों में इसकी सुविधा मिलेगी।

कहाँ से हुई शुरुआत:- आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सबसे पहले उत्तर रेलवे के लखनऊ डिवीजन ने सबसे पहले बेबी बर्थ के नाम से पहल की। इसमें लोअर बर्थ के साथ एक और बर्थ जुड़ा होगा जिसे बेबी बर्थ कहा जायेगा। यह उन महिलाओं के लिए ज्यादा फायदेमंद रहेगा जो बच्चों के साथ बाहर जाती है। वह बेबी बर्थ पर अपने बच्चों को आराम से सुला सकती है और अपनी यात्रा का लाभ उठा सकती है। रेलवे बर्थ के पास में सुरक्षा उपाय के तौर पर एक स्टॉपर भी उपलब्ध कराएगा, ताकि छोटा बच्चा सोते समय नीचे ना गिरे।

लखनऊ डीएम ने किया ट्वीट:- लखनऊ डीएम ने ट्वीट करके इस पहल को मदर्स डे को डेडीकेट किया है। इस पहल के तौर पर लखनऊ मेल के कोच नम्बर 194129/बी4 के अंतर्गत बर्थ नम्बर 12 और 60 में एक बेबी बर्थ की शुरुआत की गई, ताकि माँ अपने बच्चे को बिना किसी परेशानी के आरामदायक सफर का मजा ले सके। यह सीट फोल्डेबल है और स्टॉपर से सुरक्षित है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here