Kitchen Hacks : अगर आप भी रात का रखा आटा फेंकते है, तो हो जाए बेफिक्र, बासी आटे से ऐसे बनाये सॉफ्ट और फूली हुई रोटी

0
123
Kitchen Hacks

Kitchen Hacks : अगर आपके पास भी रात को खाना बनाने के बाद गूंथा हुआ आटा बच जाता है तो अब इस बात की टेंशन मत लीजिए। अगर आपको यह चिंता होती है कि इस आटे से खराब रोटियां बनेगी तो हम खाने के लिए कैसे परोसेंगे। तो चलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप इस आटे से कैसे सॉफ्ट और फूली हुई रोटियां बना सकते है।

गुनगुना पानी:- आपके फ्रिज में रखे हुए आटे को एक बार गुनगुने पानी से फिर से गूंथ लें। अगर आटे पर सख्त परत बन गई है तो उसे हटा दें और फिर गुनगुने पानी से इसे गूंथ लें। ऐसा करने से आटा वापस सामान्य तापमान पर आ जाएगा। अब इस आटे से बनाई हुई रोटियां सॉफ्ट और फूली हुई बनेंगी।

Kitchen Hacks

Kitchen Hacks : धीमी आंच पर सेकें

हमेशा ध्यान रखें कि बासी आटे की रोटी को ज्यादा तेज आंच पर नही सेकें। ऐसा करने से रोटी सॉफ्ट नहीं बनेगी और कड़क हो जाएगी। अगर आपके पास समय नहीं है तो उसे गुनगुने पानी से गुंथे और उस आटे की रोटी अच्छे स्व बनाये।

एक दिन से ज्यादा पुराना ना हो आटा:- कभी भी बासी आटे को 1 दिन से ज्यादा प्रयोग में नहीं लेना चाहिए। आटा जितना ज्यादा पुराना होगा वह आपके मेटाबॉलिज में पर इतना ही बुरा असर करेगा। इस कारण आपको ज्यादा दिक्कत हो सकती है। ज्यादा पुराने आटे से बनाई गई रोटियां भी कड़क बनेगी। इसलिए 1 दिन से ज्यादा पुराना आटा इस्तेमाल ना करें नहीं तो यह आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here