Hamirpur: खुदाई में मिली भगवान विष्णु की प्राचीन मूर्ति, देखने के लिए उमड़ी लोगों की भीड़

0
99
krishn

Hamirpur: उत्तर प्रदेश के हमीरपुर (Hamirpur) जिले के मंदिर परिसर में खुदाई के दौरान विष्णु भगवान की प्राचीन मूर्ति मिली। गांव में यह खबर बड़ी ही तेजी से फैलती गई। वहां के आसपास के लोग तुरंत ही मंदिर में भागे चले आए और धरती से निकलते हुए विष्णु भगवान की मूर्ति के दर्शन करने लगे। ऐसा बताया जा रहा है कि हमीरपुर (Hamirpur) में बड़ी भारी मात्रा में लोगों की भीड़ जमा हो गई है। फ़िलहाल मूर्ति को गांव में मौजूद राम जानकी मंदिर में रखा जा रहा है।

Hamirpur

Hamirpur: खुदाई में निकली भगवान विष्णु की मूर्ति

ऐसा बताया जा रहा है कि हमीरपुर (Hamirpur) के कुरारा विकास खंड क्षेत्र के पतारा गांव जंगलों में छोटा सा प्राचीन हनुमान मंदिर था। इस हनुमान मंदिर का नवनिर्माण कार्य शुरू कर दिया गया था। इस दौरान खुदाई करते हुए मजदूरों को अचानक मूर्ति मिल गई। मूर्ति को बाहर निकाल कर जब अच्छे से साफ किया गया, तब पता चला कि यह मूर्ति विष्णु भगवान की है।

पतारा गांव की प्रधान चंदा देवी का कहना है कि प्राचीन हनुमान मंदिर का नव निर्माण कार्य शुरू किया गया था। उस दौरान मजदूरों को विष्णु भगवान की मूर्ति बरामद हुई है। यह पूरी घटना बुधवार के दिन की बताई जा रही है। ऐसा बताया जा रहा है कि यह मूर्ति काफी दुर्लभ और प्राचीन लग रही है। जिन मजदूरों के द्वारा यह मूर्ति मिली है उस मूर्ति को फिलहाल मंदिर में स्थापित कर पुरातत्व विभाग वालों को इस पूरी घटना की जानकारी दे दी गई है।

Hamirpur: मूर्ति देखने उमड़ी लोगों की भीड़

यह मूर्ति की ऊंचाई करीब 1 मीटर जितनी है और चौड़ाई में आधा मीटर के करीब बताई जा रही है। पुरातत्व विभाग के लोगों को इतला दे दी गई है। पुरातत्व विभाग इस मूर्ति की जांच करने के बाद बताएंगे कि यह मूर्ति कितने वर्ष पुरानी है। वहीं दूसरी ओर इस मूर्ति को देखने के लिए भक्तों की भीड़ बड़ी जोरों शोरों से उमड़ पड़ी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here