UP Mansoon: 2 दिन बाद बरसेंगे यूपी के सबसे गर्म शहर में बादल, मौसम विभाग ने डार्क येलो अलर्ट किया जारी

0
110
up mansoon

UP Mansoon: इस समय यूपी (UP) के लोगों को बारिश का बड़ी बेसब्री से इंतजार है. चिलचिलाती धूप और उमस के कारण लोगों का हाल बेहाल हो चुका है. यूपी (UP) के कानपुर (Kanpur) में इस समय सबसे ज्यादा गर्मी पड़ रही है. कानपुर (Kanpur) के लोगों के लिए अच्छी खबर है. यहां पर मंगलवार और बुधवार को जमकर बादल बरसने की उम्मीद है. कानपुर के लिए मौसम विभाग ने डार्क येलो अलर्ट जारी करते हुए अगले दो दिनों में भारी बारिश की चेतावनी दी है.

barish

UP Mansoon : बादल छाए हुए रहेंगे

मिली जानकारी के अनुसार रविवार और सोमवार 2 दिन के लिए काले बादल छाए हुए रहेंगे. शनिवार को भी कानपुर (Kanpur) का तापमान यूपी (UP) में सबसे ज्यादा रहा. दिन का तापमान अभी भी सामान्य से 5 डिग्री ज्यादा बना हुआ है. दिनभर बादल छाए रहने के बाद भी उमस और गर्मी से लोगों का हाल बेहाल है. एयरपोर्ट वेदर स्टेशन पर भी तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच चुका है. इस महीने में पांचवीं बार तापमान 40 डिग्री के ऊपर पहुंच गया है. रात के समय तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रहा. इसके अलावा जानकारी मिली है कि चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय का अधिकतम तापमान 37.8 डिग्री और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

UP Mansoon : हवा की गति तेज

यूपी (UP) के कानपुर (Kanpur) में हवा की गति 35 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा है. ऐसी उम्मीद है कि हवा के तेज गति के कारण ही यूपी (UP) में मानसून सक्रिय हो सकता है. इससे सापेक्षिक नमी 80 और न्यूनतम 62 रही. तापमान और नमी होने के कारण उमस फिर से बढ़ गई और तेज हवा चलने के बाद भी गर्मी से राहत नहीं मिल पा रही है.

चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉ. सुनील पांडेय ने बताया कि टर्फ लाइन अभी भी मध्य भारत में है. 2 दिन के बाद इसके ऊपर आने की संभावना है जिससे यूपी (UP) में तेज बारिश की संभावना है. कानपुर में 19 जुलाई से बारिश की संभावनाएं बताई जा रही है. इसलिए कानपुर के लोगों को तेज धूप और उमस को 2 दिन तक और सहन करना पड़ेगा. इसके बाद तेज बारिश की संभावना है मौसम विभाग ने बताई है और डार्क येलो अलर्ट भी जारी किया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here