UP Weather: पूर्वी यूपी में होगी 3 दिन बाद बारिश, आखिर क्यों हो रही है इतनी देरी, जाने कारण

0
109
UP Weather

UP Weather: उत्तर प्रदेश (Uttarpradesh) में कुछ जगह बारिश हो रही है तो कुछ जगह लोगों को बारिश का काफी लंबा इंतजार करना पड़ रहा है. यूपी में मानसून आने के बाद अचानक कैसे गायब हो गया? इस बात को लेकर लोग काफी परेशान है. इस समय उत्तर प्रदेश (Uttarpradesh) में पड़ रही भीषण गर्मी और उमस से लोगों का हाल बेहाल हो चुका है. मौसम विभाग के अनुसार मानसूनी हवाओं को दक्षिण में बने कम दबाव के क्षेत्रों ने अपनी तरफ खींच लिया है. यही कारण है कि मानसूनी धारा यूपी (UP) के बजाय एमपी और राजस्थान की तरफ चली गई है. इसीलिए एक तरफ जहां उत्तर प्रदेश में लो बारिश के लिए तरस रहे हैं तो गुजरात, एमपी और राजस्थान में जबरदस्त बारिश हो रही है. मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी उत्तर प्रदेश के लोगों को दो से तीन दिन तक बारिश का इंतजार और करना पड़ेगा. क्योंकि बारिश होने के अभी तक कोई आसार दिखाई नहीं दे रहे हैं.

barish

UP Weather : वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक डॉ अतुल कुमार सिंह ने बताया

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक डॉ अतुल कुमार सिंह ने बताया कि उत्तर प्रदेश में होने वाली मानसूनी बारिश बंगाल की खाड़ी से निकलने वाली नम हवाओं पर आधारित है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पूरब से पश्चिम की तरफ बढ़ती इन हवाओं का मुख्य रास्ता जिस तरफ से निकलता है उन जगहों पर सामान्य से लेकर भारी बरसात होती है. ना मानसूनी धाराओं को टेक्निकल लैंग्वेज में ट्रफ लाइन कहते हैं. जून के आखिरी तक यह धाराएं अपने रास्ते से गुजरते हुए उत्तर प्रदेश (Uttarpradesh) की तरफ बढ़ती हैं. इस रास्ते के बीच में उड़ीसा के दक्षिण और आंध्र प्रदेश के उत्तर में कम दबाव का जबरदस्त क्षेत्र बना. इसीलिए मानसूनी हवाएं उस तरफ चली गई. वर्तमान समय में उत्तर प्रदेश में बारिश होने की संभावना है लेकिन जो नमी और तापमान बारिश के लिए जरूरी होता है, वह नहीं बन रहा है.

UP Weather : 2 से 3 दिन में बारिश शुरू हो सकती है

जिस दबाव के क्षेत्र के कारण मानसूनी हवाओं ने अपनी दिशा बदल ली थी, वह दबाव का क्षेत्र अब कमजोर पड़ रहा है. अगर ऐसा होता है तो उन राज्यों को भी आराम मिलेगा जहां पर अत्यधिक वर्षा होती है. दूसरी अच्छी खबर ये है कि उत्तर प्रदेश (Uttarpradesh) में बारिश के हालात बन रहे हैं. मौसम विभाग ने बताया है कि पूर्वी उत्तर प्रदेश में 2 से 3 दिन में बारिश शुरू हो सकती है. अगर बंगाल की खाड़ी से पर्याप्त नमी मिल जाएगी तो लखनऊ और आगे तक के जिलों में इसका असर दिखाई देगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here