बताया जा रहा है की वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से पिछले कई दिनों में देश के विभिन स्थानों में मौसम में एक बार फिर से बदलाव देखने को मिल सकता है। इस तपती लू से सभी लोगों को कुछ राहत मिल सकती है। बहुत सी जगहों पर फिर से बादलों ने सुकून पहुंचाया है। कई स्थनो पर तो कुछ बारिश भी हो रही है। अब एक बार फिर से धीरे-धीरे मौसम का मिज़ाज़ करवट ले रहा है। भारतीय मौसम विभाग के द्वारा भी बताया जा रहा है की अगले कुछ दिनों में वापस से गर्मी के बढ़ने की संभावना जताई जा रही है। विभाग के द्वारा लगया गया पूर्वानुमान है कि अगले दो-तीन दिनों में देश के उत्तर पश्चिम इलाकों जैसे की मध्य प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र में तापमान में फिर से धीरे-धीरे बढ़ोतरी देखी जा सकती है। राजधानी दिल्ली में 28 अप्रैल 2022 तक भीषण गर्मी के आसार नहीं दिखाई दे रहे हैं।

इन इलाको में हो सकती है भीषण गर्मी


भारतीय मौसम विभाग के द्वारा बताया जा रहा है की बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, पश्चिमी मध्य प्रदेश, गुजरात और मध्य महाराष्ट्र में सोमवार को कई इलाको में एक बार फिर से भीषण गर्मी की आशंका जताई जा रही है। मंगलवा से गुरुवार तक दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ आदि इलाको में फिर से सूरज की तपिश लोगो को फिर से परेशान कर सकती है। वही पर पंजाब और हरियाणा के कुछ इलाकों में सोमवार को वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के असर नजर आ सकते है, और इसकी वजह से बदलो में गरज के साथ साथ में धूल भरी आंधी भी चल सकती है।

इन इलाको में हो सकती है बारिश


मौसम विभाग के अनुसार बताया जा रहा है की पूर्वोत्तर के राज्य, अरुणाचल, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अगले आने वाले 5 दिनों तक बारिश के आसार नजर आ रहे है। अरुणाचल प्रदेश में भी सोमवार को बहुत तेज से बारिश की संभावना को बताया जा रहा है। इन सभी इलाकों में अगले आने वाले 2 दिनों तक करीब करीब 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी चल सकती हैं। इसके साथ साथ में केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, तेलंगाना और छत्तीसगढ़ में अगले आने वाले 5 दिनों में कुछ जगहों पर हल्की बारिश होने के आसार नजर आ रहे है।

राजस्थान में 44 डिग्री के आस पास होगा तापमान


रविवार को देश में सबसे ज्यादा तापमान की बात करे तो वह है राजस्थान। राजस्थान के बाड़मेर जिले में दर्ज किया जा रहा है, वहा पर पारा 44 डिग्री के करीब तक पहुंच सकता है। मैदानी इलाकों में तो फिर भी कम तापमान 18.8 डिग्री सेल्सियस पंजाब के अमृतसर में दर्ज किया गया है। सोमवार को भारत की राजधानी दिल्ली में भी पारा 40 डिग्री के पार पहुंचने का अनुमान लगाया जा रहा है, जो वही पर गुरुवार को 44 डिग्री के आस पास हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *