NEWS : यदि आपके भी WhatsApp पर आ रहे है मैसेज, तो हो जाए सावधान नहीं तो हो जायेगा बैंक अकाउंट खाली, जाने पूरी डिटेल.

0
128
NEWS

NEWS : वैसे तो आप सभी को पता है की WhatsApp हमारे लिए इस समय में बहुत ही काम की Application है, और यह हमारे छोटे-बड़े बहुत से तरह के काम को आसान भी बना देता है। आज की यही सबसे बड़ी वजह है कि इस बात का फायदा पूरी तरह से जालसाज उठाते रहते हैं, इसी बीच में एक बार फिर से ऐसा ही मामला सामने आ रहा है, जिसमें की WhatsApp स्कैम के ज़रिए WhatsApp यूज़र्स की निजी जानकारियां भी चुराई जा रही हैं। WABetaInfo की रिपोर्ट के अनुसार बताया जा रहा है की जालसाज एक फेक सपोर्ट अकाउंट का इसमें इस्तेमाल करके WhatsApp यूज़र की पर्सनल और वित्तीय जानकारी, जिसमें की बैंक और कार्ड डिटेल को शामिल हैं, यह सभी जानकारी उन तक पहुंच सकते हैं। ये फेक अकाउंट यूज़र्स की सभी जानकारी हासिल करने के लिए बनाया गया हैं, लेकिन इस बात की जानकारी भी नहीं होती है कि इसमें स्कैम को सबसे पहली बार कब रिपोर्ट किया गया, लेकिन डिस्कॉर्ड यूज़र Shimon128 तक अभी इसमें से एक फर्जी अकाउंट इन तक जा पंहुचा है।

NEWS

NEWS : कुछ इस तरह से करते है

इसमें से धोकेबाज़ सबसे पहले अपना एक फेक WhatsApp अकाउंट को बनता है, इसमें सपोर्ट अकाउंट जो की बिलकुल एक ओरिजिनल अकाउंट की तरह दिखाई देता है। यह अकाउंट एकदम से ऑथेंटिक लगे इसके लिए यह सभी फ्रॉडस्टर वेरिफाइड बैज के साथ में एक असली लगने वाली प्रोफाइल फोटो को भी लगा लेते हैं।
एक रिपोर्ट के अनुसार बताया जा रहा है की ये फेक अकाउंट आपके WhatsApp अकाउंट को बंद होने की चेतावनी देकर के आपके कुछ निजी जानकारी को आपसे निकालने की कोशिश करेगा। उदाहरण के लिए आपको बता दे की यह अकाउंट आपके WhatsApp अकाउंट को टर्मिनेट से बचाने के लिए आपसे आपकी बैंक कार्ड की डिटेल को मांगेंगे, और कई बार तो आपका WhatsApp अकाउंट एक्सेस करने के लिए आपके 6-डिजिट का PIN भी मांग सकता है।

नकली WhatsApp सपोर्ट अकाउंट स्कैम से कैसे बचे
आप सभी सबसे पहले ये जान लें कि WhatsApp कभी भी अपने यूज़र से अकाउंट टर्मिनेशन के बारे में बता कर के आपसे बैंक डिटेल, 6 डिजिट PIN आदि ऐसी चीजे नहीं मांगता है, और यदि कोई WhatsApp की ओर से कोई जानकारी आपसे निकालने की कोशिश कर रहा है, तो आपको यह पता होना चाहिए कि यह एक फर्जी अकाउंट बना कर के आपसे धोका धड़ी कर रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here