Rishabh Pant की तुलना MS Dhoni से न करें: Sourav Ganguly..

0
327

भारत के पूर्व कप्तान Sourav Ganguly ने मंगलवार को कहा कि Rishabh Pant और MS Dhoni की तुलना करना अनुचित है, यह कहते हुए कि कप्तान के रूप में बाद का अनुभव बेजोड़ है।

Rishabh Pant को मुंबई इंडियंस के खिलाफ अपने अंतिम लीग मैच में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ अपनी कप्तानी के लिए गर्मी का सामना करना पड़ा। एक जरूरी मैच में, विकेटकीपर और कप्तान पंत ने एक सामरिक गलती की क्योंकि उन्होंने मुंबई इंडियंस के बड़े हिटर टिम डेविड के खिलाफ निर्णय समीक्षा प्रणाली का तनावपूर्ण पीछा नहीं किया।

Ultra edge रीप्ले ने सुझाव दिया कि डेविड ने अपनी पारी की शुरुआत में शार्दुल ठाकुर की गेंद को किनारे कर दिया था, लेकिन पंत के साथियों के समझाने के बावजूद समीक्षा नहीं की गई थी। डेविड ने 11 गेंदों में 34 रन की मैच जिताऊ पारी खेली।

Delhi capitals की किस्मत अपने हाथों में थी क्योंकि Mumbai Indians के खिलाफ जीत उन्हें प्लेऑफ में ले जाती, लेकिन Rishabh Pant की गलती को उनके जल्दी बाहर होने के मुख्य कारणों में से एक के रूप में देखा गया। डीसी ने इस सीजन में एक से अधिक मौकों पर क्लच की स्थिति को छोड़ दिया है और पंत की कप्तानी पर सवाल उठाया गया है।

Sourav Ganguly ने कहा, “Rishabh Pant की तुलना MS Dhoni से न करें। धोनी के पास इतना अनुभव है। उन्होंने IPL, टेस्ट और एकदिवसीय मैचों में 500 से अधिक खेलों में कप्तानी की है। इसलिए ऋषभ की तुलना धोनी से करना उचित नहीं है।

इस बीच, गांगुली ने भी रोहित शर्मा का समर्थन करते हुए कहा कि मुंबई इंडियंस के लकड़ी के चम्मच के साथ समाप्त होने के बाद भारत के कप्तान के फॉर्म या नेतृत्व क्षमता के बारे में चिंता करने की कोई बात नहीं है।

रिकॉर्ड पांच बार IPL जीतने वाली मुंबई इंडियंस के कप्तान का सीजन खराब रहा, उन्होंने 14 पारियों में 19.14 की औसत से 268 रन बनाए और 120.17 के मामूली स्ट्राइक-रेक के साथ समाप्त किया, क्योंकि उनकी टीम इस सीजन में स्टैंडिंग में सबसे नीचे रही।

“हर कोई इंसान है। गलतियाँ होंगी लेकिन कप्तान के रूप में रोहित का रिकॉर्ड उत्कृष्ट है। पाँच आईपीएल खिताब, एशिया कप विजेता, उसने जो कुछ भी कप्तानी की है, वह जीता है, इसलिए कप्तान के रूप में उसका रिकॉर्ड उत्कृष्ट है। गलतियाँ होंगी क्योंकि वे सभी मानव हैं, “गांगुली ने कहा।

गांगुली ने यह भी कहा कि आरसीबी के अंतिम लीग मैच में गुजरात टाइटंस के खिलाफ कोहली का मैच जिताऊ अर्धशतक भारत के पूर्व कप्तान के आत्मविश्वास को बढ़ाने वाला है।

दोनों का समर्थन करते हुए, गांगुली ने कहा: “वे बहुत अच्छे खिलाड़ी हैं। मुझे यकीन है कि वे रनों के बीच वापस आएंगे। वे इतना क्रिकेट खेलते हैं कि कई बार वे फॉर्म से बाहर हो जाते हैं। कोहली ने आखिरी गेम में बहुत अच्छा खेला, खासकर जब यह RCB के लिए आवश्यक था।

गांगुली ने कहा, “इसलिए वह (Kohli) इतने खुश थे कि RCB ने क्वालीफाई कर लिया। वे सभी महान खिलाड़ी हैं, यह समय की बात है जब वे अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे।”

image credit: Rishabh Pant , IPL / BCCI

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here