Health Tips : आपका बच्चा भी खाता है नाखून तो हो जाइए सावधान, यह तरीके करेंगे आदत छुड़वाने में मदद

0
303
Health Tips

Health Tips : कुछ बच्चों को नाखून चबाने की आदत होती है जो कि बहुत बुरी चीज है। कुछ माता-पिता बच्चों की इस आदत को सीरियसली नहीं लेते। तो कुछ पेरेंट्स चाह कर भी बच्चों की इस आदत को नहीं छुड़वा पाते। लेकिन बच्चों को नाखून चबाते हुए देखकर बहुत अजीब लगता है। नाखून चबाने से बच्चों के स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ सकता है। आज यहां हम आपको कुछ ऐसे ही ट्रिक्स बताने जा रहे हैं जिससे आप बच्चों की यह आदत छुड़वा सकते हैं।

कुछ माता-पिता बच्चों को डांट कर उनके यहां से छुड़वाना चाहते हैं। उनकी फटकार का असर बच्चों को ज्यादा नहीं रहता और कुछ समय बाद ही बच्चे फिर से नाखून जमाना शुरू कर देते हैं। हम आज आपको इसके नुकसान और इसके बचाव के उपाय बताने जा रहे हैं।

Health Tips

नाखून चबाने से होने वाले नुकसान:-
वैसे संख्या के अनुसार नाखून चबाने से कीटाणु सीधे बच्चों के मुंह में से पेट में पहुंच जाते हैं। उनकी सेहत को काफी प्रभावित करते हैं और बच्चे जल्दी बीमार हो जाते हैं। नाखून चबाने की आदत बच्चों के ऊपर मानसिक प्रभाव भी डालती है। इस आदत से बच्चे डिप्रेशन का शिकार हो जाते है।

Health Tips : आदत छुड़ाने के तरीके:

नाखुन काटें:- अगर आपके बच्चे को भी नाखून चबाने की आदत है तो उसके नाखून बड़े होने से पहले ही समय-समय पर काटते रहे। इससे कुछ दिनों तक नाखून ना चबा पाने के कारण बच्चे इस आदत को भूल जाते हैं।

नाखूनों की सफाई करें:- नाखून चबाने की आदत एक ही बार में नहीं छुड़ाई जा सकती। बच्चों को यह आदत छुड़वाने में थोड़ा समय लग सकता है। इसलिए बच्चों के नाखून समय समय पर साफ करते रहे। जिससे नाखूनों में जमा कीटाणु बच्चों की सेहत पर बुरा असर नहीं डाल पाएंगे। इसके लिए आप मैनीक्योर की मदद भी ले सकते हैं।

कड़वी चीजें अपनाएं:- आप बच्चों की इस आदत को छुड़वाने के लिए कड़वी चीजों की सहायता भी ले सकते हैं। करेले का रस आदि बच्चों के नाखूनों पर लगाने से वह इन्हें मुंह में लेने से बचेंगे।

इनसे रखें दूर:- बच्चों को ऐसी चीजों से दूर रखना चाहिए जो उन्हें नाखून चबाने के लिए प्रेरित करती हैं। इससे बच्चे का ध्यान नाखून चबाने पर नहीं जाएगा। इसके साथ ही वह नाखून चबाने की आदत छोड़ देंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here