Health Tips : कड़कती धूप में बाहर निकलने से पहले जान लें ये बातें, नहीं तो आप को भुगतना पड़ सकता है बड़ा नुकसान

0
132
Health Tips

Health Tips : गर्मियों के इस मौसम में हमें अपनी सेहत का काफी ध्यान रखना चाहिए। ज्यादातर लोग गर्मियों के मौसम में डिहाइड्रेशन का शिकार हो जाते हैं। इसलिए हमें खाने पीने का काफी ध्यान रखना चाहिए। गर्मी के मौसम में हमें ठंडा करने वाली चीजें खानी और पीनी चाहिए। इसके अलावा भी कुछ जरूरी चीजें हमें ध्यान में रखनी चाहिए। गर्मियों में कड़कती धूप में बाहर जाने से पहले और घर आने के बाद किन किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए? यह हम आपको आज बताने जा रहे हैं…

Health Tips

Health Tips : गर्मी में होने वाली परेशानियां

गर्मी का मौसम में ज्यादातर लोग डिहाइड्रेशन का शिकार हो जाते हैं। डिहाइड्रेशन के अलावा गर्मियों में डायरिया, कॉन्स्टिपेशन और एसिडिटी जैसी परेशानियां भी होने लगती है। इस प्रकार की सभी समस्याओं से बचने के लिए हमें समय-समय पर पानी पीते रहना चाहिए। इसके अलावा तरल पदार्थों में नींबू पानी, नारियल पानी और जूस भी पी सकते हैं। यह सभी चीजें आपको भी हाइड्रेशन होने से बचाएंगी।

घर से बाहर कब निकले

इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में सभी के पास कम समय होता है। इसलिए सुबह होते ही हम घर से ऑफिस के लिए खाली पेट ही निकल जाते हैं। ऐसा करना हमारे शरीर के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए गर्मियों में खाना खाने से कभी परहेज नहीं करना चाहिए। अगर आप चिलचिलाती धूप में घर से बाहर जा रहे हैं तो घर हेवी ब्रेकफास्ट करके ही बाहर निकले।

Health Tips : कड़कती धूप से घर आने के बाद

ज्यादातर लोगों को धूप से आने के बाद प्यास लगती है और वह धूप से आते ही पानी पी लेते हैं, लेकिन ऐसा करना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए धूप से आते ही पानी नहीं पीना चाहिए। पहले आप अपने बॉडी टेंपरेचर को सामान्य होने दें और ज्यादा ठंडा पानी पीने के बजाय सादा पानी पीएं। इसके अलावा आप गर्मियों में खाने के साथ सलाद या फल भी खा सकते हैं।

घमौरिया और रैशेज से बचाव

गर्मियों के मौसम में ज्यादा टाइट कपड़े नहीं पहनने चाहिए। गर्मियों के समय लोगों को सामान्य से ज्यादा पसीना आता है। इसलिए घमोरियां और रैशेज की समस्या ज्यादा बढ़ने लगती है। घमौरियों की जगह त्वचा लाल पड़ जाती है और खुजली के साथ जलन भी शुरू हो जाती है। इस समस्या से बचने के लिए खुले, हल्के और हवादार कपड़े पहनने चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here