Healthy Tea Benefits : घर पर बनाएं हेल्दी चाय, एंजायटी और स्ट्रेस होगा दूर, देखें बनाने का तरीका

0
278
Healthy Tea Benefits

Healthy Tea Benefits : अगर आप भी हमेशा टेंशन और स्ट्रेस में रहते हैं तो यह खबर सिर्फ आपके लिए है। आजकल भाग दौड़ भरी जिंदगी में तनाव और एंजायटी तो हो ही जाती है। ऐसे मव यह आपको काफी परेशान कर सकती है और आपकी नींद भी खराब कर सकती है। इन सब परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए आप घर पर ही हेल्दी चाय बना सकते हैं। जिससे आपको काफी आराम मिलेगा। आइए हम बताते हैं दिन भर की थकान दूर करने के लिए चाय बनाने का तरीका….

Healthy Tea Benefits

Healthy Tea Benefits : तुलसी पुदीना चाय

तुलसी और पुदीने से बनी चाय रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करती है। पुदीना और तुलसी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं। इससे आपका डाइजेशन भी अच्छा हो जाएगा। इसके लिए आप उबलते पानी में पुदीने के पत्ते, तुलसी के पत्ते और अदरक डालें। इसे 3 से 4 मिनट तक को उबलने दें। इसे एक कप में छान लें और एक चम्मच शहद मिलाकर पी लें।

केसर सौंफ की चाय:- यह चाय बॉडी को डिटॉक्स करने के साथ ही पेट और मन को भी शांत रखती है। इसे पीने से अच्छी नींद भी आती है। यह चाय ब्लड प्रेशर को बूस्ट करने और एंजाइटी को दूर करने में मदद करती है। इसे बनाने के लिए गर्म पानी में ऋषि पत्ते, केसर के धागे, सौंफ और नींबू का रस मिलाएं। इसे 5 मिनट तक उबाल कर छान लें और एक चम्मच शहद मिलाकर पीएं।

मसाला चाय:- यह हमारी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करती है। यह आपके मोटापे को भी कम करेगा। इसके लिये सबसे पहले पानी गर्म करें और बाद में अदरक, लौंग, इलायची, काली मिर्च और शहद डालकर उबाल लें। थोड़ी देर बाद इसे छानकर पी लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here