Healthy Lifestyle : जामुन के बीज से बने चूरन से कण्ट्रोल करे डायबिटीज, ऐसे करे इस्तेमाल

0
277
Healthy Lifestyle

Healthy Lifestyle : डायबिटीज एक बहुत ही खतरनाक बीमारी है जो हर घर में पंहुच चुकी है, पर ऐसा नहीं है की इसे कंट्रोल करने का कोई उपाय नहीं है। एक हद तक हम अपने खान-पान पर ध्यान देकर इसे काबू कर सकते हैं। हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाकर डायबिटीज से अपना बचाव कर पाना संभव है। रेगुलर दवा लें और कुछ घरेलू नुस्खे अपनाएं जाएं तो डायबिटीज कंट्रोल कर के आप एक सामान्य जीवन जी सकते हैं। आइए आपको बताते हैं वो कौन सी चीजें हैं जिससे आप अपना शुगर लेवल कंट्रोल कर सकते हैं।

Healthy Lifestyle

Healthy Lifestyle : इन तरीकों से करें अपना बचाव

जामुन के बीज को धूप में अच्छी तरह सुखाकर उसे पीस कर चूर्ण बना लें। सुबह चाय नाश्ते से पहले ही हल्के गुनगुने पानी के साथ लें। काफी फायदा होगा।

दालचीनी का नाम सुनते ही उसकी महक याद आ जाती है, हमारे खाने में इसे हम अलग अलग तरीके से इस्तेमाल करतें हैं। आज की बात स्वाद की नही स्वास्थ की है, दालचीनी पीस कर बारीक पाउडर बनाए और सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ सेवन करें( मात्रा का अधिक ध्यान रखें) बहुत अधिक मात्रा में सेवन न करें।

सुबह उठकर खाली पेट ही इसकी 3 से 4 पत्तियों को चबाकर खा लें या तुलसी का रस भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

भोजन नियमित रूप से लेने के बाद सौंफ चबाकर खाएं,ऐसा करने से डायबिटीज कंट्रोल में रहता है। इसी प्रकार मेथी दाना, करेले का रस,सहजन आदि का सेवन भी डायबिटीज नियंत्रण में रखता है,आज से ही शुरू करें और लाभ लें। ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here