Breaking News : रेलवे यात्रियों के लिए बड़ी खबर! आज 539 ट्रेनें हुई रद्द, यहां देखें पूरी लिस्ट

0
270
Breaking News

Breaking News : भारतीय रेलवे प्रदेश की जीवन रेखा माना जाता है। इंडियन रेलवे हर दिन हजारों यात्रियों को अपनी सेवा देता है। रेलवे की मदद से हजारों लोग अपने गंतव्य तक पहुंच पाते हैं। रेलवे यात्रियों की बड़ी संख्या को देखते हुए रेलवे बोर्ड इन्हें हर तरह की सुविधा देना चाहता है। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि अलग-अलग कारणों की वजह से ट्रेनों को कैंसिल करना पड़ जाता है। या फिर कहें इन ट्रेनों को डाइवर्ट या रीशेड्यूल कर दिया जाता है।

इन ट्रेनों को रद्द, डायवर्ट या रीशेड्यूल करने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। इनमें सबसे पहला कारण आता है रेल पटरियों की मरम्मत। प्रतिदिन हजारों ट्रेनें रेलवे पटरी पर से गुजरती है। इसलिए यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए समय-समय पर इनकी देखभाल और मरम्मत की जरूरत होती है। दूसरा कारण यह हो सकता है कि खराब मौसम या अन्य किसी आकस्मिक कारण से भी ट्रेनें रद्द कर दी जाती है। कई बार ऐसा होता है कि कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए भी इन ट्रेनों को रद्द करना पड़ता है।

Breaking News

Breaking News : आज इतनी ट्रेनें हुई रद्द, डायवर्ट और रीशेड्यूल

आज के दिन यानी 29 मई को रेलवे ने 539 ट्रेनों को रद्द किया है। इसके अलावा 24 ट्रेनों को रीशेड्यूल और 40 ट्रेनों को डायवर्ट करने का निर्णय लिया है। इसलिए अगर कहीं आप ट्रेन से सफर करना चाहते हैं तो आपको सभी कैंसिल, डाइवर्ट और रीशेड्यूल ट्रेनों की जानकारी होनी चाहिए। इससे यह फायदा होगा कि आपको बाद में रेलवे स्टेशन जाकर कोई परेशानी नहीं उठानी पड़ेगी। तो आइए हम आपको बताते हैं आज की उन ट्रेनों की लिस्ट जो कैंसिल, डाइवर्ट या रीशेड्यूल हुई है….

कैंसिल, डाइवर्ट या रीशेड्यूल ट्रेनों की लिस्ट ऐसे करें चेक:-

● कैंसिल हुई ट्रेनों की जानकारी लेने के लिए आपको सबसे पहले enquiry.indianrail.gov.in/mntes की वेबसाइट पर जाना होगा।

● यहां पर आपको Exceptional Trains का ऑप्शन मिलेगा। जिसे आपको सलेक्ट करना होगा।

● यहां कैंसिल, डायवर्ट और रीशेड्यूल ट्रेनों की लिस्ट पर क्लिक करें।

● यहां से तीनों लिस्ट चेक करके ही घर से निकले।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here