आयुर्वेद के अनुसार ये हैं गर्मियों में Jamun खाने के फायदे , जानिए इसके स्वास्थ्य लाभ..

0
123
Jamun

Jamun, जिसे ब्लैक प्लम या जावा प्लम के रूप में भी जाना जाता है, गर्मियों के सुपरफ्रूट से कम नहीं है और कई पोषण लाभों के साथ, स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि यह फल निश्चित रूप से इस गर्मी में आपके आहार का हिस्सा होना चाहिए। जामुन गर्मियों के लिए फल है जो हमें बचपन की खूबसूरत यादों की याद दिलाता है कि सीधे पेड़ से काले फल को चुनना और इसकी तीव्र मिठास का आनंद लेना और हमारी जीभ पर बैंगनी रंग का दाग छोड़ देता है।

“जामुन गर्मियों में जलयोजन के लिए अद्भुत काम करता है क्योंकि जामुन के वजन का 84% पानी है जो इसकी शीतलन संपत्ति देता है और हमें निर्जलीकरण और गर्मी के झटके से भी बचाता है, जिससे यह गर्मियों में आपको फॉस्फोरस, आयोडीन जैसे खनिज प्रदान करने वाला एक अद्भुत फल बन जाता है। मैग्नीशियम और पोटेशियम, इस चिलचिलाती गर्मी से निपटने के लिए गर्मियों में इसे एक पसंदीदा नाश्ता बनाते हैं। पसीने के कारण, हम अपने शरीर से बहुत सारा पानी और इलेक्ट्रोलाइट्स खो देते हैं इसलिए इलेक्ट्रोलाइट्स को बहाल करने के लिए जामुन काम करता है।”

“यह fibre से भी भरा हुआ है जो पुरानी बीमारियों को रोकने में मदद करता है और पाचन तंत्र में मदद करता है। फल में मौजूद फाइबर लंबे समय तक तृप्ति की भावना देता है जो आपके वजन घटाने में भी फायदेमंद होगा। यह विटामिन सी का भी एक उत्कृष्ट स्रोत है जो आपकी त्वचा को चमकदार और चमकदार बनाता है। जामुन का उपयोग प्राचीन काल से ही इसके औषधीय गुणों के लिए किया जाता रहा है। इसका उपयोग कई स्वास्थ्य स्थितियों जैसे मधुमेह, त्वचा के मुद्दों, अस्थमा, पेट दर्द, पेट फूलना आदि के इलाज के लिए किया गया है।

“शोध इस बात की पुष्टि करता है कि Jamun में कैंसर विरोधी और कीमो-निवारक गुण हैं और यह कैंसर, हृदय और यकृत की बीमारियों के इलाज में काफी प्रभावी है। यह आयरन से भरा हुआ है जो अत्यधिक फायदेमंद है और एनीमिया से पीड़ित लोगों के लिए अनुशंसित है। जामुन में आयरन की प्रचुरता इसे रक्त को शुद्ध करने वाले प्राकृतिक खाद्य पदार्थों में से एक बनाती है, लाल रक्त कोशिकाओं और रक्त के हीमोग्लोबिन की संख्या को बढ़ाती है।

इस मौसम में जामुन खाने के कुछ फायदे, जो आपको गर्मी से निजात दिलाने में मदद करेंगे:

1)शीतलन गुण

जामुन में फॉस्फोरस और आयोडीन जैसे खनिजों के साथ-साथ लगभग 84% पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है। जामुन नियमित रूप से खाने से निर्जलीकरण के जोखिम को रोकने में मदद मिल सकती है।

2)रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले गुण

विटामिन बी कॉम्प्लेक्स और विटामिन सी से भरपूर जामुन में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी होते हैं जो बीमारियों और सूजन से लड़ने में मदद करते हैं।

3)वजन कम करना

चूंकि यह कम कैलोरी वाला फल है, आप पोषक तत्वों से बिल्कुल भी समझौता किए बिना, कुछ अतिरिक्त किलो वजन कम करने के लिए जामुन को अपने दैनिक आहार में अवश्य शामिल कर सकते हैं।

4)स्वस्थ त्वचा

गर्मियों में कई लोगों को एक आम समस्या का सामना करना पड़ता है, जिसमें बार-बार मुंहासे, दाग-धब्बे और फुंसियां ​​होती हैं। जामुन में कसैले गुण होते हैं और साथ ही विटामिन सी से भरपूर होता है। ये इसे गर्मियों में चमकदार और स्वस्थ त्वचा के लिए एक आदर्श फल बनाते हैं।

Jamun एक पौष्टिक और अद्भुत फल है जो पूरे गर्मी के मौसम में उपलब्ध होता है। इसे पूरे फल, स्मूदी और सलाद के रूप में खाया जा सकता है।

IMAGE: Jamun

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here