Bloating Problem : ये आसान टिप्स दिखाते है जबरदस्त असर, झट से दूर हो जाएगी ब्लोटिंग की समस्या

0
283
Bloating Problem

Bloating Problem : क्या आप जानते हैं कि ब्लॉटिंग किसे कहते हैं? खाना खाने के कुछ समय बाद ही पेट का भारी हो जाना, पेट में गैस बनना, पेट का फूलना, कब्ज महसूस करना, और खुद को मोटा महसूस करना इसे ब्लॉटिंग कहते हैं। ऐसी परेशानी कई लोगों में देखी जाती है। जो लोग अपने स्वास्थ्य का अधिक ध्यान रखते हैं उन्हें भी यह परेशानी हो सकती है। क्या आप जानते हैं कि जो लोग हेल्दी डाइट लेते हैं, उन्हें भी इस परेशानी का सामना करना पड़ जाता है। तो इससे अच्छा है कि फास्ट फूड ही खाया जाए? तो आप यह बिल्कुल भी सही नहीं सोच रहे आज हम आपको बताएंगे इसकी वजह।

Bloating Problem

Bloating Problem : हेल्दी डाइट लेने पर भी क्यों होती है ब्लॉटिंग

ब्लाटिंग की परेशानी हेल्दी डाइट ना लेने के वजह से होती है। लेकिन अगर आप हेल्दी डाइट ले रहे हैं और फिर भी आपको यह परेशानी हो रही है तो इसका मतलब यह है कि आपको कुछ चीजें सूट नहीं कर रही है। इस परेशानी से दूर रहने के लिए अच्छा है कि आप अपने खाने की एक लिस्ट बना ले। जिसके वजह से आपको खाना खाने के बाद ब्लॉटिंग नहीं होंगी।

अगर हेल्दी डाइट लेने के बाद भी आपको यह परेशानी हो रही है तो आपको खाना खाने के बाद सौंफ मिश्री, हरड़, अजवाइन जैसी चीजें खानी चाहिए। जिससे आपकी पाचन क्रिया अच्छे से होगी और ब्लाटिंग की परेशानी भी दूर हो जाएगी।

ब्लॉटिंग के मुख्य कारण: हम आपको बताते हैं कि ब्लॉटिंग की परेशानी किन किन वजह से हो सकती है?

● कई लोगों को अपने खाने में नमक ज्यादा रखने की आदत होती है और आप तो जानते हैं कि नमक में सोडियम पाया जाता है। ज्यादा रासायनिक क्रियाओं के चलते हमारे पेट में अधिक नमक से ब्लॉटिंग होने लगती है।

● अगर आप ब्रेड, हॉट डॉग, पाव जैसी चीजों का सेवन करते हैं तो भी आपको ऐसी परेशानी हो सकती है, क्योंकि इनमे रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट अधिक मात्रा में पाया जाता है।

● अगर आप दिन में कम पानी पीते हैं तो भी आपको ब्लॉटिंग की परेशानी हो सकती है।

● कुछ कुछ महिलाएं बर्थ कंट्रोलिंग पिल्स लेती है, उन्हें भी इस परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here