गर्मियों में भिंडी का सेवन करने से शरीर में होते है ये गजब के फायदे

0
275
भिंडी

इतनी तेज गर्मियों में आप सभी को भिंडी (Ladyfinger) का सेवन करने से आपके स्वाद के साथ साथ में आपको और भी कई तरह से बहुत सारे फायदे प्रदान करता है। भिंडी का सेवन करने से व्यक्ति को ना मात्र का 30 प्रतिशत तक की कैलोरी के साथ साथ में भरपूर मात्रा में विटामिन सी (Vitamin C) और मैग्नीशियम भी प्रदान होता है। इसके साथ में यह विटामिन, पोटेशियम, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, लिनोलेनिक और ओलिक एसिड जैसे बहुत से अहम पौष्टिक तत्वों से पूरी तरह से सम्पन होती है। भिंडी (Ladyfinger) को कही कही स्थानों पर ओकरा के नाम से भी जाना जाता है। चलिए आपको इसके कुछ फायदों के बारे में बताते है।

ब्लड शुगर का कंट्रोल होना


जैसे की डायबिटीज (Diabetes) के रोगियों के लिए तो भिंडी का सेवन करना तो बहुत ही फायदेमंद होता है, या यू बोलो की उनके लिए तो एक भगवन का वरदान की तरह साबित होता है। भिंडी (Ladyfinger) में एक एंटी डायबिटीज और एंटी-हाइपरग्लाइसेमिक के गुणों को पाया जाता है, जोकी रक्त में मौजूद ग्लूकोज के स्तर को कम करने में हमारी मदद करता है।

दिल को भी कंट्रोल करना


भिंडी (Ladyfinger) में एक पेक्टिन नामक एक घटक पाया जाता है, जो की खराब कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) को कम करके हमरे दिल की सेहत का अच्छे से उसका ध्यान रखने में दिल ही मदद करता है। खराब कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) से हृदय रोगों की एक वजह बन जाता है। भिंडी के रोजाना किसी न किसी प्रकार से सेवन करने से इसे कंट्रोल किया जा सकता है।

शरीर की इम्यूनिटी को बूस्ट करना


भिंडी (Ladyfinger) में विटामिन-सी अच्छी मात्रा में मौजूद होता है जो की इम्यूनिटी को बूस्ट करने में हमारी मदद करता है। इसके साथ साथ में भिंडी (Viral Infection) वायरल इन्फेक्शन को रोकने में भी हमारे शरीर की मदद करती है। करीब करीब 100 ग्राम भिंडी का रोजाना खाने से हमारे शरीर के लिए जरूरी विटामिन- सी हमारे शरीर में आसानी से प्राप्त हो जाता है।

वेट लॉस करने में भी कारागार


भिंडी (Ladyfinger) में पाए जाने वाले गुड कार्ब्स और वसा जैसे की बहुत से पोषक तत्व हमारे शरीर के वजन को पूरी तरह से नियंत्रित करने में भी मददगार साबित होते हैं। इसके साथ साथ में भिंडी में प्राप्त होने वाला फाइबर हमारी शरीर के मोटापे को कम करने के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।

शरीर का पाचन भी सही रहता है


भिंडी (Ladyfinger) में पाए जाने वाला औषधीय गुण हमारी शरीर के पाचनतंत्र को भी सुधारने में हमारी पूरी तरह से मदद करता है। भिंडी (Ladyfinger) में बहुत ही अच्छी मात्रा का फाइबर की मात्रा पाई जाती है, जोकी हमारे पाचन तंत्र के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here