सेब को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है इसका सबसे बड़ा कारण है सेब के अंदर कई तरह के पौष्टिक तत्व होते हैं ज्यादातर लोगों से सुना होगा कि रोजाना एक सेब खाकर डॉक्टर से दूरी बनाकर रखें मार्केट में फ्रेश और चमकदार सेव सब को आकर्षित करती है इन चमकदार सेव को देखकर लगता है कि वह फ्रेश है और कुछ ही समय पहले उन्हें बगीचे से लाया गया है।

लेकिन हाल ही में स्टडी हुई है इसके मुताबिक यह फ्रेश और चमकदार दिखने वाले सेब किसी बड़ी बीमारी का कारण बन सकते हैं अगर समय पर इनके लक्षणों की इलाज ना हो तो मौत भी हो सकती है।

सेब

आप भी मार्केट से फ्रेश और चमकदार सेब लेकर आते हैं तो भारत में सेब पर हुई इस स्टडी को जरूर पढ़ें यह स्टडी दिल्ली यूनिवर्सिटी ,मैकमास्टर यूनिवर्सिटी और कनाडा के रिसर्चर्स ने मिलकर की है यह अमेरिकन सोसायटी फॉर माइक्रोबायोलॉजी के जनरल में पब्लिश हुई है इस स्टडी के अनुसार स्टोर हाउस में रखे सेब में 13 फ़ीसदी कैंडिडेट पाया जाता है।

स्टोर हाउस वह होता है जहां पर सेव को स्टोर करके रखते हैं दरअसल फलों को लंबे समय तक स्टोर में रखने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले केमिकल की वजह से सेब की सतह पर कैंडिडा ओरिस पाया गया था कैंडिडा ओरिस एक प्रकार का फंगस है जो फंगस की तरह फैलता है और इससे कई खतरनाक बीमारियां हो सकती है।

सेब

सेब को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है

सेब की सेब की सतह पर कैंडिडा ऑरिस पाए जाने के लिए रिसर्चर्स ने नॉर्थ इंडिया के 62 सेबों की जांच की इन सब में 42 बाजार से लिए गए थे और बाकी सीधे बगीचे से लिए गए थे यह रिसर्च सेब की दो किस्म रेड डिलिशियस डिलीशियस और रॉयल गाला पर की गई थी स्टडी के अनुसार 62 से में से आठ सेब की सतह पर कैंडिडा ओरिस पाया गया था।

वही रिसर्च के अनुसार बगीचों से लाए गए सेवा में कैंडिडा ओरिस की कोई सबूत नहीं मिले हैं जबकि मार्केट से लिए गए सेवाओं के में समय के साथ कैंडिडा और इस विकसित हो गया।

सेब

लेकिन हाल ही में स्टडी हुई है इसके मुताबिक यह फ्रेश और चमकदार दिखने वाले सेब किसी बड़ी बीमारी का कारण बन सकते हैं

इसका कारण है कि कई फल वाले फलों की जिंदगी बढ़ाने के लिए लंबे और लंबे समय तक उपयोग करने की वजह से उन पर केमिकल का छिड़काव करते हैं जिससे कैंडिडा और विकसित हो जाता है रोग नियंत्रण और रोकथाम के अनुसार कैंडीडओरिस बीमारी फैलाने वाले 5 कवको की लिस्ट में आता है जो शरीर में कई तरह की बीमारियों को पैदा कर सकता है।

इसकी सामान्य लक्षणों में बुखार और ठंड लगना शामिल है इसकी पहचान करने के लिए आप लैब में टेस्ट करा सकते हैं और इसकी पहचान होने पर तुरंत इसका इलाज जरूरी है नहीं तो यह पूरे शरीर में या खून में फैल जाता है इससे बड़ी बीमारियां हो सकती हो और मौत का खतरा भी हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *