Health Tips : आप वजन घटाने के लिए क्या-क्या उपाय नहीं करते, जिम से लेकर आयुर्वेदिक तक हर तरह से अपना वजन को कम करने की कोशिश करते हैं. लेकिन इसके बाद भी बात नहीं बनती। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे आसान और घरेलु टिप्स बता रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप बिना ज्यादा मेहनत के अपना वजन कम कर सकते हैं। ये तरीका अपना कर आपका वजन आसानी से कम हो जायेगा। इसके लिए आपको बाजार से कुछ सामान खरीदना होगा, जो आपको किचन में भी काम आएंगे। आइये जान लेते हैं उन सामानों के बारें में जो आपकी वजन घटानेमें मदद करेंगे।

इसके लिए आपको घर में गर्म पानी, नींबू, दालचीनी, काली मिर्च और शहद ये सभी सामान होगा. इन चीजों की सहायता से आप जल्दी से अपना वजन घटा सकते हैं.

Health Tips

Health Tips : गुनगुने पानी का करें सेवन

अगर आप रोज सुबह गुनगुने पानी का सेवन करेंगे, तो वजन कंट्रोल होने के साथ ही पेट से जुड़ी शिकायत भी दूर होने लगेगी. रोज़ सुबह उठकर हलके गुनगुने पानी का सेवन करने से वजन कंट्रोल में रहता है.

नींबू पानी के साथ सेब के सिरका का सेवन
नींबू पानी के साथ आप सेब के सिरके का सेवन करते हैं तो आपको वजन घटने में काफी मदद मिलेगी।

दालचीनी की भी ले मदद
वजन घटाने में दालचीनी बहुत ज्यादा फायदेमंद साबित होती है. इससे वजन काफी तेजी से कम होता है, लेकिन इसका ध्यान रहे कि दालचीनी का सेवन ज्यादा मात्रा में न करे क्योंकि यह पेट में गर्मी पैदा करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *