Health Tips : माउथ कैंसर ज्यादातर पुरुषों में पाए जाने वाला कैंसर है, ओरल कैंसर काफी आम बात है, लेकिन अगर आपको माउथ कैंसर के लक्षण पता नहीं है या आप इन्हें नजरअंदाज कर रहे हैं तो यह जानलेवा भी हो सकते हैं। माउथ कैंसर मुंह में होने वाला कैंसर है। इसे दाल और मसूड़ों को ट्रीट करके ठीक किया जा सकता है। इसे एक तरह का सिर और गर्दन का कैंसर भी हम कह सकते हैं।

डॉक्टर के अनुसार माउथ कैंसर का इलाज हो सकता है। इसे ठीक किया जा सकता है। अगर समय पर इस पर ध्यान दिया जाए तो। आपको समय रहते माउथ कैंसर के लक्षण पहचान लेना चाहिए। आइए हम आपको बताते हैं माउथ कैंसर के लक्षण और किस से इसका खतरा ज्यादा रहता है?

माउथ कैंसर के कारण:- शरीर में अनुवांशिक परिवर्तन के कारण से कोशिकाएं बढ़ने लगती हैं और यह ट्यूमर का रूप ले लेती हैं। यह कोशिकाएं एक ट्यूमर का रूप ले लेती हैं और शरीर के किसी भी हिस्से में फेल सकती है। मुंह के कैंसर के कारण ज्यादातर स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा है। जयक़द शराब पीने, सिगरेट पीने या फिर तंबाकू खाने से माउथ कैंसर का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है।

Health Tips

Health Tips : माउथ कैंसर के लक्षण

शुरुआती स्टेज में इस बीमारी के कोई लक्षण दिखाई नहीं देते। जो लोग धूम्रपान करते हैं और शराब पीते हैं उन्हें समय-समय पर जांच करवानी चाहिए। इसके अलावा जो लोग तंबाकू खाते हैं, उन्हें माउथ कैंसर का खतरा ज्यादा रहता है। शुरुआत में डेंटिस्ट आपके माउथ कैंसर का पता लगा सकते हैं।

  1. जीभ या मुंह मे धब्बे होना।
  2. मुंह मे छाले और गर्दन में गांठ का महसूस होना।
  3. दांत ढ़ीले होने लगते है।
  4. कई बार मसूड़े मोटे हो जाते हैं।
  5. जबड़े में सूजन आने लगती है।
  6. कैंसर होने पर मुंह से खून आने लगता है।
  7. माउथ कैंसर से कान में दर्द भी हो सकता है।
  8. कैंसर होने पर चबाने या निकलने में दिक्कत हो सकती हैं।
  9. माउथ कैंसर में गले में खराश रहती है।
  10. पूरी तरह मुंह खोलने में परेशानी आती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *