Health Tips : अगर रात को आप भी बदलते हैं करवटें, तो अच्छी नींद के लिये करें ये कारगर उपाय

0
522
Health Tips

Health Tips : रात को अगर गहरी नींद में सोना चाहते हैं या फिर रात को देर से नींद आती है तो जल्दी सोना चाहते हैं तो नीचे दी गई कुछ बातों को अपने रुटीन में शामिल कर ले। यह कुछ आदतें आपको बिना किसी दवा के अच्छी और गहरी नींद लाने में सहायक होगी। रोजाना इन आदतों को अपनाने से आपका स्लीप पैटर्न अच्छा हो सकता है।

Health Tips : रुटीन में शामिल करें यह आदतें….

  1. सोने से पहले अपने कमरे में एक बर्तन में पानी भरकर रखें। ऐसी मान्यता है कि कमरे की नेगेटिव एनर्जी उस पानी में चली जाती है और इससे अच्छी नींद भी आती है। सुबह उठकर उस पानी को बाहर फेंक दें।
Health Tips
  1. सोने की दिशा को सही रखें। वास्तु शास्त्र के अनुसार दक्षिण दिशा में पैर करने की बजाय सिर करके सोएं। ऐसा करने से रात को बुरे सपने नहीं आते और गहरी नींद आती है। वास्तु शास्त्र के अनुसार दक्षिण दिशा में सिर रखकर सोना चाहिए।
  2. तीसरा उपाय है कि सोने से कुछ देर पहले कमरे में छोटा दिया जलाएं। ऐसे घर की और खास तौर पर सोने वाले कमरे की नेगेटिव एनर्जी खत्म हो जाती है। अगर दिया ना जला सके तो एक हिमालया लैंप जलाकर रखें। ये रॉक साल्ट से बनी लैंप है जो पॉजिटिव वाइब्स देती है।
  3. सबसे पहले अपने सोने का टाइम फिक्स करें जरूरी नहीं कि उसी एक्यूरेट टाइम पर सोया जाए लेकिन उसी टाइम पर सोने की कोशिश करें। जल्दी सोने की आदत डालें ताकि दिमाग पर यह प्रेशर नहीं रहता कि पूरा टाइम बीत गया और अभी तक नींद नहीं आई।
  4. सोने से पहले गर्मियों के मौसम में नहाकर सोयें, इससे पॉजिटिविटी आती है। अगर नहाना संभव नही हो तो हाथ-पैर और मुंह धोकर सोए। बिस्तर साफ हो और सोने वाले कपड़े मतलब नाईट वियर भी आरामदायक होना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here