Ragi For Weight Loss : अगर आप अपना वजन कम करने का प्लान कर रहे हैं तो आपको अपनी डाइट में रागी को इस्तेमाल करना चाहिए। रागी एक ऐसा अनाज है जिसमें प्रोटीन, आयरन, अमीनो एसिड, फाइबर अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। जो मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में मदद करता है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगने देते। जिससे आपको कम खाना खाने की आदत पड़ जाएगी। रागी में कैलोरी भी बहुत कम पाई जाती है, जो आपका वजन बढ़ने नहीं देता। इसलिए अगर आप अपनी डेली डाइट में रागी को शामिल करते हैं तो आप हेल्दी खाना खा पाएंगे और इससे आपको पूरे दिन भूख भी नहीं लगेगी। रागी के गुणों से आपका वजन कम होने में आपको बहुत फायदा मिलेगा और आप की चर्बी भी जल्दी कम हो जाएगी।

Ragi For Weight Loss

Ragi For Weight Loss : वजन कम करने के लिए इस तरह इस्तेमाल करें रागी

हमारे सूत्रों के मुताबिक अगर आप सुबह नाश्ते में रागी का इस्तेमाल करते हैं तो आपका वजन बहुत जल्द कम हो जाएगा। आप चाहें तो सुबह नाश्ते में रागी की खिचड़ी, रागी की इडली, रागी का डोसा बना कर खा सकते हैं। इसके अलावा आप चाहे तो इसकी रोटी बनाकर भी रात को खा सकते हैं। आप चाहो तो नाश्ते में रागी का लड्डू भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

रागी से बनाए स्वादिष्ट पेय:
आप सबसे पहले एक कप पानी में एक चम्मच रागी मिलाकर उबालें। अब इसे अच्छी तरह से ठंडा कर कर इसे छाछ में मिला ले। आप चाहे तो इस में हरा धनिया, हरी मिर्च डाल भी सकते हैं और साथ ही में भुना हुआ जीरा भी मिला सकते हैं। यह आपको पीने में बहुत ही अच्छा लगेगा।

रागी के फायदे:
● रागी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।
● रागी खून की कमी को भी दूर करने में काफी असरदार रहता है।
● अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो भी यह काफी मददगार साबित हो सकता है।
● जिनको कब्ज की परेशानी है उन्हें भी रागी का इस्तेमाल करना चाहिए।
● रागी आपकी पाचन शक्ति को बढ़ाता है।
● आपका शुगर लेवल कंट्रोल में रखता है।
● रागी में पाए जाने वाले प्रोटीन आपका वजन कम करने में मदद करते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *