Weight Loss : वजन घटाने में बेहद असरदार है यह चीज, जाने किस तरह करें इस्तेमाल

0
118
Weight Loss

Weight Loss : मोटापा होने से आदमी को कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। आधुनिक समय में आप ने समय रहते अपने वजन को कंट्रोल नहीं किया तो कई बीमारियां आपको जकड़ लेंगी। ऐसे ही मोटापा कम करना आसान नहीं होता। हेल्थ एक्सपर्ट भी इस बात को स्वीकारते हैं। कुछ लोग वजन कम करने के लिए जिम में पसीना बहाते हैं तो कुछ सीधे डॉक्टर के पास पहुंच जाते हैं। लेकिन आपका ऐसा कुछ भी करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। हम आपके लिए वजन घटाने हेतु कुछ आयुर्वेदिक नुस्खे लेकर आये है। इसके बारे में डॉक्टर से सलाह भी ली गई है।

Weight Loss

Weight Loss : अजवाइन है बहुत असरदार

अजवाइन में कई प्रकार के औषधीय गुण पाए जाते हैं। हमारे स्वास्थ्य को सही रखने के साथ-साथ हमारा वजन कम करने में भी असरदार होती है। एक शोध के मुताबिक अजवाइन में एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, इसके सेवन से वजन को कम किया जा सकता है। विशेषज्ञों के अनुसार अजवाइन में लैक्सेटिव गुण पाए जाते हैं जो पाचन को मजबूत बनाता है। जब शरीर की पाचन शक्ति मजबूत होगी तो वजन अपने आप कंट्रोल में रहेगा।

अजवाइन का ऐसे करें इस्तेमाल

  1. मेथी, कलौंजी और अजवाइन एक मुट्ठी मेथी दाना, अजवाइन और कलौंजी को सुखाकर भून लें। बाद में इन्हें पीसकर बारीक पाउडर बना लें। बाद में एक हवा बन्द डिब्बे में भरकर रख दें। रात को सोने से पहले एक गिलास गर्म पानी के साथ एक चम्मच चूर्ण का सेवन करें। इसका रोजाना सेवन करने से आपका फैट बर्न होगा।
  2. अजवाइन और शहद शरीर का मोटापा कम करने के लिए शहद और अजवाइन का सेवन करें। इसके लिए 250 मिली लीटर पानी में 25 ग्राम अजवाइन पूरी रात भिगोकर रख दें। अगली सुबह पानी को छानकर उसमें एक चम्मच शहद मिलाकर पी लें। कम से कम 3 महीने तक इसका सेवन करने से आपका वजन तेजी से कम होगा।
  3. सौंफ और अजवाइन इसके लिए एक चम्मच अजवाइन और एक चम्मच सौंफ ले ले। इन दोनों को मिक्स करके 4 कप पानी में उबाल लें। जब इस मिक्सचर का रंग बदल जाए तो इसे छानकर इसका सेवन कर ले। ऐसा करने से भी आपका वजन तेजी से कम होगा।प
  4. पानी और अजवाइन थोड़ी सी अजवाइन को सुखाकर उबलते पानी में डालकर अच्छी तरह मिला लें। जब इसका रंग बदल जाए तो इसे छानकर पी लें। रोजाना इसका सेवन करने से आपका वजन तेजी से कम होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here