Aadhar Card Fraud : आधार कार्ड को लेकर सरकार ने दिया अलर्ट, इस्तेमाल करने से पहले हो जाएं सावधान

0
291
Aadhar Card Fraud

Aadhar Card Fraud : आप भी बार-बार आधार कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो हो जाए सावधानियां खबर आपके लिए बहुत जरूरी है। अगर आप ही बार बार अपने आधार कार्ड की फोटो कॉपी काम के लिए किसी के साथ शेयर करते हैं तो ये खबर जरूर पढ़ें। आपको बता दें केंद्र सरकार ने हाल ही में आधार कार्ड के इस्तेमाल को लेकर सूचना जारी की है। इस नई एडवाइजरी में सरकार ने लोगों से अपील की है कि अपने आधार कार्ड की फोटो कॉपी किसी के साथ शेयर ना करें। ऐसा करने पर आपसे आधार कार्ड का दुरुपयोग हो सकता है। दुरुपयोग को रोकने के लिए आधार कार्ड की कॉपी वहीं शेयर करें जहां जरूरी हो या फिर आप नकाबपोश आधार कार्ड भी शेयर कर सकते हैं।

Aadhar Card Fraud

Aadhar Card Fraud : केंद्र ने जारी की सूचना

केंद्र सरकार ने देशवासियों से प्रेस विज्ञप्ति के द्वारा अपील की है कि अपने आधार कार्ड की फोटोकॉपी किसी व्यक्ति या संस्थान के साथ बार-बार शेयर ना करें। 27 मई को इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने एक अधिसूचना जारी कर कहा जिन संस्थानों ने यूआईडीएआई (UIDAI) से यूजर्स का लाइसेंस लिया है, वे किसी भी व्यक्ति की पहचान स्थापित करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। सरकार ने यह भी कहा कि होटल या फिल्म जैसी प्राइवेट संस्थाएं आधार कार्ड की फोटो कॉपी रखने की हकदार नहीं है।

दुरुपयोग से बचने के लिए करे मास्कड आधार का यूज़:-
केंद्र सरकार ने सूचना में लोगों से मास्क्ड आधार कार्ड इस्तेमाल करने के लिए कहा है ताकि वह किसी भी धोखाधड़ी से बच सकें। मास्क्ड आधार में सिर्फ आखिरी 4 डिजिट ही दिखाई देते है। ऐसा होने से आपके साथ धोखाधड़ी के चांस कम हो जाते हैं। इसके अलावा केंद्र सरकार ने प्राइवेट संस्थाओं या बिना लाइसेंस वाली संस्थाओं जैसे होटल, सिनेमा हॉल आदि को आधार कार्ड की फोटोकॉपी ना रखने का आदेश दिया है।

ऐसे करें मास्क्ड आधार कार्ड डाउनलोड:-
एक नकाबपोश आधार कार्ड में सिर्फ अंतिम चार डिजिट ही दिखाई देते हैं। आधार कार्ड के पूरे 12 अंक इसमें दिखाई नहीं देते। आधार कार्ड की एक मास्क्ड फोटोकॉपी UIDAI की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए आपको यह स्टेप्स फॉलो करनी होगी…

● सबसे पहले आप https://myaadhar.uidai.gov.in/ पर जाएं।

● यहां पर अपना 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करें।

● इसके बाद ‘क्या आप नकाबपोश आधार कार्ड चाहते हैं’ के ऑप्शन पर क्लिक करें।

● डाउनलोड के ऑप्शन पर क्लिक करें और इसके बाद नकाबपोश आधार कार्ड की डाउनलोड हुई प्रति प्राप्त करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here