Weight Control Tips : सुबह का रखे अपना यह रूटीन, वजन पर होगा कंट्रोल

0
271
Weight Control Tips

Weight Control Tips : आज के दौर में सभी अपने आप को फिट रखना चाहते हैं। इसलिए बढ़ते हुए वजन को कम करने के लिए कई लोग एक्सरसाइज और डाइट फॉलो करते हैं। डाइट फॉलो करना और एक्सरसाइज करना अच्छा भी है और असरदार भी। लेकिन कुछ कुछ ऐसी छोटी बातें हैं, जो आपका वजन कम करने में समस्या खड़ी कर देती हैं। आज हम आपको बताएंगे ऐसी कौन-कौन सी चीजें हैं जिनसे आपका वजन पर गहरा असर पड़ रहा है।

Weight Control Tips

Weight Control Tips : इन बातों का रखें ध्यान

● सुबह का सोना: अगर आप सूर्य उगने के बाद भी लंबे समय तक सोए रहते हैं तो आपका वजन अपने आप ही बढ़ने लगता है। उसके साथ-साथ आप की बॉडी अपने आप ही ब्लोटिंग करने लगती है।

● नाश्ता ना करना: यह हम जानते हैं कि कई लोग अपना वजन कम करने के लिए डाइटिंग करते हैं। लेकिन डाइटिंग करने के लिए भी आप अपने सुबह का नाश्ता ना छोड़े। मतलब यह है कि आप डाइटिंग करें चाहे ना करें लेकिन आपको अपने सुबह का नाश्ता नहीं छोड़ना है। क्योंकि अगर आप नाश्ता नहीं करते हैं तो आपका स्ट्रेस लेवल बढ़ जाता है। जिसके वजह से आपके हार्मोन एक्टिव हो जाते हैं और आपका वजन तेजी से बढ़ने लगता है।

● वजन और मोटापे की तुलना ना करें: ऐसा जरूरी नहीं होता है कि जो लोग मोटे दिख रहे हैं, उनका वजन ज्यादा हो और जो लोग पतले देख रहे हैं उनका वजन कम हो। कई बार इसका उल्टा भी हो जाता है। जो व्यक्ति पतला है उसका वजन मोटे व्यक्ति से ज्यादा भी हो सकता है। क्योंकि वजन सिर्फ फैट पर नजर आता है। बल्कि आपकी हाइट, आपकी हड्डियों और मसल्स पर निर्भर करता है। इसलिए सुबह देर तक सोने के बदले आप एक्सरसाइज या योगा कर सकते हैं।

● आपका नाश्ता: कई लोगों को सुबह के वक्त ब्रेड टोस्ट या सैंडविच खाने की आदत होती है। क्योंकि यह मिनटों में तैयार हो जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ब्रेड में पाए जाने वाले कार्ब आपके लिए सही नहीं होते। इसलिए आपको सुबह के वक्त दलिया,ओटमील या फिर पोहा खाना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here