सोने और उठने का सबसे अच्छा समय क्या है?

0
301
sleep

जब सोने की बात आती है, तो विचार करने के लिए शायद दो महत्वपूर्ण कारक हैं: आपको कितनी नींद आती है और आपकी नींद की समय-सारणी की स्थिरता।
अंधेरा होने पर बिस्तर पर जाने से आपको पर्याप्त नींद लेने में मदद मिल सकती है और साथ ही सोना आसान हो जाता है।

नकारात्मक स्वास्थ्य प्रभावों से बचने के लिए नियमित रूप से अनुशंसित मात्रा में नींद लेना भी महत्वपूर्ण है।

अच्छी नींद के लिए निम्नलिखित नियमों पर विचार करें यदि आप अपनी व्यक्तिगत नींद की दिनचर्या के लिए सुझाव मांग रहे हैं।

सोने का सबसे अच्छा समय

लोगों को आदर्श रूप से पहले बिस्तर पर जाना चाहिए और सुबह जल्दी उठना चाहिए। यह पैटर्न हमारे सोने के पैटर्न को सूर्य के साथ संरेखित करने की हमारी अंतर्निहित प्रवृत्ति से मेल खाता है। सूर्यास्त के बाद, आप देख सकते हैं कि आप स्वाभाविक रूप से अधिक सो रहे हैं।
सटीक समय इस बात से निर्धारित होता है कि आप आमतौर पर सुबह कितनी जल्दी उठते हैं। विचार करने के लिए एक अन्य कारक यह है कि आपको प्रत्येक रात कितनी नींद की आवश्यकता होती है।

हमारी सर्कैडियन लय कैसे काम करती है

“सर्कैडियन रिदम” आपके मस्तिष्क के सामान्य नींद-जागने के चक्र को संदर्भित करता है। ऐसा लगता है जैसे हमारे पास एक आंतरिक घड़ी थी।
24 घंटे की अवधि के दौरान, हर कोई ध्यान और बढ़ती जागरूकता में प्राकृतिक गिरावट का अनुभव करता है। लोगों के दोपहर 1 बजे के बीच सोने की सबसे अधिक संभावना है। और दोपहर 3 बजे, और 2 बजे से 4 बजे के बीच।

नींद की गुणवत्ता जितनी अधिक होगी, दिन में नींद आने की संभावना उतनी ही कम होगी।
आपका सामान्य रात का समय और सुबह उठने का समय भी आपकी सर्कैडियन लय से तय होता है। एक बार जब आप हर दिन एक ही समय पर सोने और जागने के अभ्यस्त हो जाते हैं तो आपका मस्तिष्क इस दिनचर्या में समायोजित हो जाता है।

आखिरकार, आपको पता चल सकता है कि अलार्म घड़ी से ठीक पहले बिस्तर पर जाना और जागना अब कोई समस्या नहीं है।
यदि आप असामान्य पारियों में काम करते हैं या पूरे सप्ताह में अलग-अलग समय पर बिस्तर पर जाते हैं, तो आपकी सर्कैडियन लय खराब हो सकती है। इससे दिन में थकान हो सकती है।

मुझे कब सोना चाहिए?

रात में बिस्तर पर जाने का सबसे अच्छा समय वह समय होता है, जिसके दौरान आप अपने आयु वर्ग के लिए उचित मात्रा में नींद ले सकते हैं।
इस आधार पर कि आपको सुबह कब उठना है और 7 घंटे पीछे गिनना है, आप अपने शेड्यूल के लिए इष्टतम सोने का समय निर्धारित कर सकते हैं (वयस्कों के लिए प्रति रात अनुशंसित न्यूनतम)।

उदाहरण के लिए, यदि आपको सुबह 6 बजे उठना है, तो आपको रात 11 बजे से पहले बिस्तर पर जाने पर विचार करना चाहिए।
एक अन्य महत्वपूर्ण कारक एक नींद योजना स्थापित करना है जिसका आप हर रात पालन कर सकते हैं, खासकर सप्ताहांत पर। सप्ताहांत में, देर से उठना और सोने से सप्ताह के दौरान समय पर वापस आना मुश्किल हो सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here