PM Modi आज देश को बताया 25 साल का रोड मैप, जानिए क्या कही मोदी ने ज़रूरी 5 बाते

0
102

आज सुबह मोदी ने 75 अमृत महोत्सव के भाषण में कहा की आने वाले 25 साल बहुत ही अच्छे और विकास को बढ़ावा देने वाले होंगे। मोदी ने 5 प्रण के बारे में बताया। मोदी ने लाल किले पर कहा की सबसे पहला प्रण है विकसित भारत, देश के नागरिक को गुलामी की सोच से आजादी मिल जाएगी, विरासत पर गर्व, एकता और एकजुटता, नागरीको का कर्तव्य इसके बारे में मोदी ने बात की थी। चलिए इसे हम विस्तार से जानते है।

PM Modi

विकसित भारत

देश ने जगह पर स्वच्छता अभियान चल रहें है। देश में सभी नागरिकों को 24 घंटे बिजली मिल रहि है। देश के नागरिकों को रिन्यूएबल एनर्जी मिल रहि है। कोरोना काल में देश में जोर शोर से वैक्सीनेशन हुआ और करोड देश के नागरिकों की जान बचा सके , नागरिकों को खुले में शौच से मुक्ति मिली। इस तरह से देश में सरकार ने विकास के काम किए।

गुलामी की सोच से आजादी मिल

देश के कोई लोग विदेशी सर्टिफिकेट को ही सबसे अच्छा मानते है। लेकिन उन विदेशी सर्टिफिकेट के मुकाबले हमारे देश में युवाओं को स्टार्ट अप के लिए फंड और डिजीटल इंडिया को देश में बहुत ही बढावा मिला।

विरासत पर गर्व

दूसरे देशों के लोगो के मुकाबले भारत देश के नागरिक अलग है, वे अन्न को पूंजते है। वे पेड़ पौधे को भी भगवान का स्वरूप मानते है। देश के नागरिकों को एकसाथ रहना चहिए। देश की विरासत में पर्यावरण की रक्षा करने के गुण भी विकसित हों चाहिए।

एकता और एकजुटता

देश में नारी और मजदूर वर्ग को भी सम्मान दीया जाता है। देश के में सभी धर्मों के लोगो अच्छे से रहते है। देश में इक्वालिटी को भी महत्वता दी जाती है। देश में जेंडर इक्वालिटी है।

नागरीको का कर्तव्य

देश के नागरिक का यह कर्तव्य है की वे बिजली की बचत करे, खेती में पानी का पूरा उपयोग करे और केमिकल मुक्त खेती करे, देश के नागरिक का यह कर्तव्य है।

देश के पीएम ने इस तरह से देश के नागरिकों को अपील की है।

इसे भी पढ़े:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here