Indian Railway : जानिए आप भी भारत की सबसे लम्बी रेल यात्रा, कुछ रेल को तो करना पड़ता है 80 घंटे तक का भी सफर..

0
113
Indian Railway

Indian Railway : भारतीय रेलवे का नेटवर्क पुरे ही देश का सबसे बड़ा नेटवर्क है। पुरे ही देश के अलग अलग राज्यों में अलग अलग प्रकार की ट्रेने चलाई जाती है। इनमे से भी कुछ ट्रेनों का सफर बहुत ही लंबा होता है। यदि हम 1,15,000 किलोमीटर में फैले अपने इस रेलवे के विशाल नेटवर्क के साथ में हम यानि की भारतीय रेलवे (Indian Railway) पूरी दुनिया का सबसे बड़ा रेल नेटवर्कों में से एक है। प्राप्त जानकारी के अनुसार आपको भी बता दें कि इसमें से कुछ ट्रेन में तो किसी किसी यात्रियों को अपने स्थान पर पहुंचने के लिए बहुत ही ज्यादा समय यानि की 80 घंटे तक का भी सफर को तय करना पड़ सकता है। यह ट्रेन है, डिब्रूगढ़ से कन्याकुमारी तक। भारत के इस रूट पर लगभग 7349 स्टेशनों से रोजाना ही करीब करीब 20000 से भी अधिक यात्री ट्रेनें और तक़रीबन 7000 से अधिक मालगाड़ियां इस रूट पर चलायी जाती है।

Indian Railway

Indian Railway : कुछ इसी प्रकार की लम्बे रूट ही ट्रेनों के बारे में आपको बताते है-

हमसफर एक्सप्रेस – यदि हम हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन जो अगरतला से बेंगलुरु कैंटोनमेंट के बीच में चलायी जाती है। इस ट्रैन को करीब करीब 64 घंटे 15 मिनट में लगभग 3570 किलोमीटर की दूरी को तय कर के अपने एक स्थान से दूसरे स्थान पर पहुँचती है। अपने इस सफर के दौरान में यह ट्रेन 28 स्टेशनों पर भी रुकती है। हमसफर एक्सप्रेस अगरतला से होते हुए बेंगलुरु कैंटोनमेंट के लिए सप्ताह में दो बार यानि मंगलवार और शनिवार चलती है।

विवेक एक्सप्रेस – इस लंबी ट्रेन यात्राओं का इस लिस्ट में सबसे पहला नाम विवेक एक्सप्रेस का ही आता है। यह ट्रैन पुरे हफ्ते में सिर्फ और सिर्फ एक बार ही डिब्रूगढ़ से कन्याकुमारी के रूट पर चलायी जाती है। वर्तमान में यह साप्ताहिक ट्रेन भारत की सबसे लंबे ट्रेन रूटों में और इसके साथ मे यह दुनिया में 24वीं (दूरी और समय के साथ) यह रेल आती है। यह ट्रेन डिब्रूगढ़ से चल कर के कन्याकुमारी तक 50 से अधिक स्टेशनों पर रूकती हुए जाती है। इसका यह पूरा का पूरा सफर 80 घंटे का है, जिसमें यह तक़रीबन 4273 किलोमीटर तक की दूरी को तय करती है।

हिमसागर एक्सप्रेस – यह ट्रैन हिमसागर एक्सप्रेस, श्री माता वैष्णो देवी कटरा और होते हुए कन्याकुमारी के बीच में चलायी जाती है। यह साप्ताहिक ट्रेन करीब 12 राज्यों को एक साथ में पार करती है, जिसमे यह ट्रैन 73 स्टेशनों पर रुकती हुई आती है। यह ट्रैन लगभग 73 घंटे में करीब करीब 3785 किलोमीटर की दूरी भी तय करती है।

अमृतसर कोचुवेली एक्सप्रेस – बात करे इस ट्रैन की तो यह अमृतसर कोचुवेली एक्सप्रेस, सप्ताहिक में हर रविवार को अमृतसर से होते हुए कोचुवेली तिरुवनंतपुरम के लिए चलाई जाती है। यह ट्रेन भी 7 राज्यों से होकर के चलती है, जिसे करीब 25 स्टेशनों पर रूकती भी है। यह ट्रेन करीब 3597 किलोमीटर की पूरी दूरी तय करने में लगभग 57 घंटे तक का समय लगाती है।

तिरुवनंतपुरम-सिलचर सुपरफास्ट एक्सप्रेस – यह ट्रैन एक साप्ताहिक ट्रेनो में से एक है। इसे पहले इसे तिरुवनंतपुरम सेंट्रल-गुवाहाटी सुपरफास्ट एक्सप्रेस के नाम से जाना जाता था। इसके बाद में 21 नवंबर 2017 को रेल मार्ग का एक बार फिर से विस्तार किया गया, तब से इस ट्रेन को तिरुवनंतपुरम-सिलचर सुपरफास्ट एक्सप्रेस का नाम दिया गया। यह ट्रेन 76 घंटे 35 मिनट के साथ साथ में 3932 किलोमीटर की दूरी को भी तय करती है, साथ ही साथ में यह 54 स्टेशनों पर यह रुकती भी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here