Lohia Institute: अब नहीं मिलेंगी लोहिया में मुफ्त दवाएं, मंगलवार से बनेगी 100 रूपये की पर्ची

0
117
lohia institute

Lohia Institute: लोहिया संस्थान के अस्पताल ब्लॉक में अब मुफ्त में दवाइयां नहीं मिलेगी. इसके अलावा दूसरी तरफ तकनीकी कमियां दूर ना होने के कारण से अन्य व्यवस्थाएं भी लागू नहीं हो सकेगी. संस्थान प्रशासन ने बताया कि पहले चरण में मरीजों को मुफ्त दवाइयां नहीं मिल पाएगी. मरीजों को जेनेरिक स्टोर या एचआरएफ से दवाइयां लेनी पड़ेगी.

आगामी मंगलवार से एक रूपये के बजाय 100 रूपये का पर्चा बनाया जायेगा. अब कोई भी जांच मुफ्त में नहीं होगी उसके लिए भी शुल्क देना होगा. लोहिया संस्थान का अस्पताल में 2019 में विलय हो गया था, इसके बाद अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों को जांच से लेकर दवाओं तक का शुल्क देना होता था. जबकि अस्पताल ब्लॉक में 1 रुपये के पर्चे पर मरीजों को जाँच से लेकर सभी दवाइयां मुफ्त में मिल रही थी.

लेकिन प्रशासन के आदेश के बाद लोहिया संस्थान प्रशासन ने अस्पताल में मुफ्त इलाज बंद करने का दावा किया था. लेकिन तकनीकी कमियां दूर ना होने के कारण से अब पहले चरण में मुफ्त दवाओं पर रोक लगी है. लोहिया संस्थान के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. विक्रम सिंह ने बताया है कि पूरी व्यवस्था मंगलवार से लागू होगी. मरीजों से ओपीडी और जाँच का शुल्क लिया जाएगा.

medicine

सॉफ्टवेयर व्यवस्था नहीं लागू

लोहिया संस्थान में हॉस्पिटल इनफॉरमेशन सिस्टम लागू है. इस सिस्टम के तहत ओपीडी पर्चा, जांच फीस जमा हो रही है. भर्ती और डिस्चार्ज भी इसी सॉफ्टवेयर से होता है. इस व्यवस्था को अस्पताल ब्लॉक में भी लागू किया जा रहा है. लेकिन इसमें कुछ तकनीकी कमी सामने आ रही है. संस्थान प्रशासन इसे जल्दी ही दूर करके नई व्यवस्था लागू करेगा.

एचआरएफ के छह काउंटर बने

अस्पताल ब्लॉक में मुफ्त दवाएं मिलना बंद होने के बाद यहां मरीजों को सस्ती दवाएं मिल सके, इसके लिए 6 काउंटर बनाए गए हैं. एचआरएफ के सभी मरीजों को बेहद कम रुपए में दवाइयां दे रहे हैं. इसके अलावा जेनेरिक स्टोर से भी मरीज दवाइयां ले सकते हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here