Noida: नोएडा शहर को गाजियाबाद से आने वाली गंगाजल की पीने के पानी की सप्लाई 5 अक्टूबर से बंद हो जाएगी। दिवाली के अगले दिन 25 अक्टूबर से फिर से शुरू हो सकती है गंगा जल की आपूर्ति। सप्लाई शुरू होने में दो से 3 दिन की देरी हो सकती है तक यह रिकॉर्ड रहा है कि जब भी सिंचाई विभाग ने कहां है उसे 2 से 3 दिन की देरी बाद ही गंगाजल की सप्लाई शुरू हुई है।

सप्लाई बंद होने के 10 दिन तक नोएडा अथॉरिटी गंगा जल की आपूर्ति करेगी। कोई समस्या नहीं आए इसलिए इसके लिए अतिरिक्त स्टोरेज की व्यवस्था की गई है। सिंचाई विभाग के द्वारा सप्लाई बंद करने की ऑफिशियल सूचना जारी कर दी गई है लेकिन सिंचाई विभाग कह रहा है कि अभी तक ब्रेकडाउन करने की अधिकारी कोई आदेश नहीं है लेकिन बीते कुछ वर्षों से हर बार 10 से 15 दिन का ब्रेक डाउन किया जाता है.

Noida

जल विभाग के डी जे एम आर पी सिंह ने बताया है की फुल ब्रेकडाउन इस प्रकार किया जाएगा कहीं भी पानी का संकट नहीं आए। गंगाजल की सप्लाई नहीं होने से कुछ इलाकों में प्रेशर की समस्या आएगी फ्लैट इन नोएडा अथॉरिटी द्वारा स्टोरेज का इस्तेमाल करके प्रेशर को कम किया जाएगा जिसकी पूरी व्यवस्था कर ली गई है जहां पर भी पानी की समस्या आएगी वहां पर टैंकर भेजे जाएंगे और सभी टू बैलों को चालू व्यवस्था में रखा जाएगा अब की बार पिछली बार से 40 ट्यूबेल एक्टिव मोड पर हैं।

Noida

Noida: 400 एमएलडी की खपत होती है प्रतिदिन

इस 400 एमएलडी की खपत में प्रतिदिन ढाई सौ एमएलडी गंगाजल की सप्लाई होती है लेकिन हर साल गंग नहर की सफाई होने से यह सप्लाई बंद हो जाती है और कुछ इलाकों में पानी की बहुत किल्लत आती

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *