UP High School Result : कोई उठाता है कचरा तो कोई लगाता है फेरी, गरीब लड़कियों ने हाई स्कूल रिजल्ट में मचाया धमाल

0
295
UP High School Result

UP High School Result : उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में स्लम बस्तियों में रहने वाली से लड़कियों ने हाई स्कूल में अच्छे नंबर लाकर अपना लोहा मनवाया है। यूपी बोर्ड की इस परीक्षा में इन लड़कियों ने शानदार नम्बर हासिल किए हैं। इनमे से किसी के पिता रिक्शा चालक है तो किसी के पिता सब्जी बेचकर अपना घर चलाते है और इनमें से कोई कचरा उठाता है।

बात इतनी बड़ी है कि अगर इनके पिता एक भी दिन काम पर ना जाये तो उस दिन घर पर खाना बनाना मुश्किल हो जाता है। लेकिन फिर भी इनकी बेटियों ने कड़ी मेहनत करके दसवीं की परीक्षा में अपने दम पर अच्छे नंबर लेकर आई है। इन सभी बच्चियों का सपना है कि वह अपने परिवार को इस गरीबी से बाहर निकाले।

इनमें से नंदिनी और कोमल कूड़ा बीनने का काम करती है। प्रयागराज चुंगी परेड ग्राउंड के पास बस्ती में रहने वाली दोनों बहनों को जोड़कर पांच बहन और भाई है। यह परिवार इतना गरीब है कि एक ही कमरे में सभी लोग सोते हैं और एक चारपाई पर चार लोग साथ में सोते हैं। इस घर में पूरे परिवार के लिए उड़ने हेतु एक ही चादर हैं। लेकिन हाई स्कूल की परीक्षा में कोमल ने 64 और नंदिनी ने 62 प्रतिशत अंक हासिल किए है। यह दोनों बहने भारतीय सेना में जाना चाहती हैं और नंदिनी तो स्टेट लेवल की कबड्डी प्लेयर भी है।

UP High School Result

UP High School Result : परीक्षा होने से पहले नंदनी को चिकन पॉक्स हो गया

आपको बता दें परीक्षा होने से पहले नंदनी को चिकन पॉक्स हो गया था। इस बीमारी के बाद भी उसने परीक्षा देने का फैसला किया और अच्छे नंबरों से परीक्षा पास की। इनके घर की खराब हालत के कारण उनकी छोटी बहन को भीख मांगने जाना पड़ता है। इसके अलावा इस स्लम बस्ती की रहने वाली दूसरी लड़कियों का भी ऐसा ही हाल है। जिन्होंने हाई स्कूल की परीक्षा में 70 से 80% तक अंक हासिल किए। सना ने 81, खुशबू विश्वकर्मा ने 84, आंचल ने 80, चंचल ने 70 और सनी केसरवानी ने 71प्रतिशत नम्बर हासिल कर शानदार प्रदर्शन किया।

आंचल का कहना है कि उनके पिता नशे के आदी हैं और घर पर मारपीट करते हैं। आंचल अपने ही घर में तब तक नहीं पढ़ पाती, जब तक उसके पिता सो नहीं जाते। 81 प्रतिशत अंक लाने वाली सना के पिता फेरी लगाकर घर चलाते हैं। सना भी पढ़ लिखकर डॉक्टर बनना चाहती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here