सुरेश रैना(Suresh Raina) ने मेरे जीवन में भगवान की तरह प्रवेश किया: SRH का 21 वर्षीय नौजवान

0
261

सुरेश रैना(Suresh Raina) एक आदर्श टीम खिलाड़ी थे। रैना ने विराट कोहली या एमएस धोनी से पहले हर गेंद के बाद हर गेंदबाज के पास जाकर या दूसरे क्षेत्ररक्षकों को खुद को मैदान में फेंककर प्रेरित करके भारतीय टीम में ऊर्जा लाई। अगर टीम को कुछ भी करने की जरूरत होती है, तो रैना(Suresh Raina) पहली पंक्ति में होंगे। जब स्थिति के लिए कहा जाता है, तो वह ऊंची बल्लेबाजी करता था और यहां तक ​​​​कि अपनी बाहें भी घुमाता था। मैदान के बाहर भी, रैना संभावित या युवा प्रतिभा का समर्थन करने से कभी नहीं हिचकिचाएंगे, जैसा कि सनराइजर्स हैदराबाद के युवा गेंदबाज कार्तिक त्यागी ने दिखाया है।

त्यागी(Tyagi) को 2020 अंडर -19 विश्व कप में प्रसिद्धि मिली, जहां वह 11 आउट के साथ भारत के सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज थे। उसी वर्ष, उन्हें 20,000 रुपये के शुल्क पर आईपीएल नीलामी के लिए चुना गया और उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला के लिए भारत की टीम में रखा गया। हालाँकि, यह वृद्धि रैना की मदद के बिना संभव नहीं होती, जैसा कि त्यागी बताते हैं।

“जैसा कि मैं आमतौर पर कहता हूं, सुरेश रैना(Suresh Raina) ने अंडर-16 के बाद भगवान की तरह मेरे जीवन में प्रवेश किया क्योंकि लोग मुझे रणजी ट्रॉफी के लिए चुने जाने के बाद पहचानने लगे थे।” मैंने पहली बार क्रिकेट खेला था जब मैं 13 साल का था, जब मैंने अंडर -14 ट्रायल में हिस्सा लिया था। मैंने अंडर-14 और उसके बाद अंडर-16 टीमों के लिए खेलना शुरू किया। अंडर-16 के रूप में मेरा सीजन था जहां मैंने सात मैचों में 50 विकेट लिए थे। उस समय, चयनकर्ताओं ने एक खिलाड़ी को नोटिस करना शुरू कर दिया, जो राज्य स्तर पर बहुत अधिक विकेट ले रहा था। हमने काफी विकेट लेने के बावजूद फाइनल में जगह बनाई, लेकिन हम हार गए। इस साल की आईपीएल नीलामी में SRH द्वारा 4 करोड़ में खरीदे गए त्यागी ने कहा, “यह वहां था कि ज्ञानेंद्र पांडे सर ने मुझे पहचाना और कहा कि वह मेरे कौशल से प्रभावित हैं और वह मुझे आगे बढ़ाएंगे।” मताधिकार।

“मैं वहां से स्टेट रणजी ट्रॉफी कैंप गया था।” जब मैं पहली बार आया, तो मैं 16 साल का बच्चा था, जबकि अन्य अनुभवी बुजुर्ग थे। फिर वो एपिसोड आया जिसमें सुरेश रैना(Suresh Raina) नजर आए। मैं बेहद शांत रहता था और हर चीज पर पैनी नजर रखता था। वह अभ्यास के बाद प्रस्थान करने वाले थे, लेकिन किसी कारणवश वह मैदान पर लौट आए। फिर वह मेरे पास आया और पूछा कि मेरा कर्तव्य क्या है। जब मैंने उन्हें बताया कि मैं गेंदबाज हूं तो उन्होंने मुझे नेट्स में गेंदबाजी करने का मौका दिया। उन्होंने मेरा प्रदर्शन देखने के बाद कहा, ‘मैंने आपकी गेंदबाजी का लुत्फ उठाया और भविष्य में आपको मौके मिले, यह सुनिश्चित करूंगा। यह मेरे लिए सौभाग्य की बात है कि सुरेश रैना जैसे किसी व्यक्ति ने मेरे प्रदर्शन पर ध्यान दिया।

“मैं इस तरह के एक हाई-प्रोफाइल एथलीट द्वारा(Suresh Raina) मेरी तारीफ करते हुए चकित रह गया, और थोड़े समय के लिए, मुझे लगा कि वह(Suresh Raina) मजाक कर रहा है।” मुझे विश्वास नहीं हुआ जब उन्होंने कहा कि मैं अच्छा कर रहा हूं और आने वाले दिनों में मुझे खेलने का मौका मिलेगा। यह तथ्य कि मेरा नाम यूपी रणजी टीम के लिए चुना गया है, मेरे लिए एक झटका था। मेरा रणजी करियर वहीं से शुरू हुआ और मैं बाद में अंडर-19 टीम में शामिल हो गया, जहां मैंने अंडर-19 वर्ल्ड कप में हिस्सा लिया था।”

त्यागी(Tyagi) ने आईपीएल 2020 में आरआर के लिए 10 मैचों में नौ विकेट लिए, और अगले साल केवल चार मैचों में दिखाई देने के बावजूद, 21 वर्षीय तेज इस साल एक शानदार साल के लिए तैयार है। दक्षिण अफ्रीकी स्टार और SRH के गेंदबाजी कोच जैक्स कैलिस ने हाल ही में एक वीडियो में त्यागी की तुलना ‘फेरारी’ से की।

image credit: srh & suresh raina twitter handle

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here