जलवायु परिवर्तन और संसाधन निष्कर्षण के कारण, बहुत से लोग सोचते हैं कि पृथ्वी पर उनके प्रभाव को कम करना बहुत महत्वपूर्ण है।
अपने कार्बन फुटप्रिंट को कम करने का एक तरीका यह है कि आप क्या पहनते हैं और क्या खाते हैं, इसके बारे में बेहतर चुनाव करें। इसमें आपके द्वारा चलाई जाने वाली कारों और आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली बिजली जैसी चीजें शामिल हैं, लेकिन आपके द्वारा पहने जाने वाले कपड़े और आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन जैसी चीजें भी शामिल हैं।

जब आप अपने कार्बन फुटप्रिंट में कटौती करना चाहते हैं तो अपने आहार में बदलाव करना शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह है।
कुछ शोधों के अनुसार, हमारे खाने के तरीके को बदलने से ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में 70% और पानी के उपयोग में 50% की कटौती हो सकती है।
अपने भोजन और जीवन शैली विकल्पों के माध्यम से अपने कार्बन पदचिह्न को कम करने के छह आसान तरीके यहां दिए गए हैं।

1.खाना बर्बाद करना बंद करो

ग्रीन हाउस गैसों का उत्सर्जन फेंके गए भोजन के कारण होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि फेंका गया भोजन लैंडफिल में टूट जाता है और मीथेन छोड़ता है, जो एक बहुत शक्तिशाली ग्रीनहाउस गैस है।
जब अगले 100 वर्षों में ग्लोबल वार्मिंग की बात आती है, तो ऐसा माना जाता है कि मीथेन का CO2 की तुलना में 34 गुना बड़ा प्रभाव है।

ऐसा माना जाता है कि ग्रह पर प्रत्येक व्यक्ति औसतन हर साल 428-858 पाउंड (194–389 किलोग्राम) भोजन फेंक देता है।
अपने कार्बन फुटप्रिंट को कम करने के सबसे आसान तरीकों में से एक है खाने की बर्बादी को कम करना। आप समय से पहले अपने भोजन की योजना बनाकर, बचा हुआ बचाकर, और स्टोर पर केवल वही खरीद कर पैसे बचा सकते हैं, जिसकी आपको आवश्यकता है, इसलिए ये काम करें।

2.प्लास्टिक से छुटकारा पाएं

जो लोग अधिक पर्यावरण के अनुकूल जीवन जीना चाहते हैं उन्हें कम प्लास्टिक का उपयोग करने की आवश्यकता है।
खाद्य उद्योग और आम जनता दोनों के लिए भोजन को पैक और शिप करना, प्लास्टिक रैप और प्लास्टिक बैग बहुत आम हैं। प्लास्टिक भंडारण कंटेनर भी बहुत आम हैं।

दूसरी ओर सिंगल यूज प्लास्टिक ग्रीन हाउस गैसों के उत्सर्जन का प्रमुख स्रोत है।
आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले प्लास्टिक की मात्रा को कम करने के लिए इन युक्तियों का उपयोग करें:

 3.कम मांस खाएं

अनुसंधान से पता चलता है कि मांस की खपत में कटौती करना आपके कार्बन फुटप्रिंट को कम करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है।
16,800 लोगों पर किए गए एक अध्ययन में अधिकांश लोगों ने गोमांस और अन्य जुगाली करने वालों का सबसे अधिक मांस खाया, उनमें सबसे अधिक ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन था। इस बीच, कम से कम ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन के कारण आहार में भी कम से कम मांस था।

पशुधन उत्पादन, विशेष रूप से गोमांस और डेयरी मवेशियों से बहुत अधिक उत्सर्जन होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि ये उत्सर्जन दुनिया के मानव-जनित ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन का 14.5 प्रतिशत है।

आप दिन में एक बार भोजन करते समय मांस कम करने की कोशिश कर सकते हैं, सप्ताह में एक दिन मांस-मुक्त हो सकते हैं, या शाकाहारी या शाकाहारी जीवन शैली आज़माकर देख सकते हैं कि क्या वे आपके लिए काम करते हैं।

4. फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन बढ़ाएं।

जो लोग बहुत अधिक फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ खाते हैं, वे न केवल अपने स्वास्थ्य में सुधार करते हैं, बल्कि अपने कार्बन फुटप्रिंट को भी कम कर सकते हैं।
16,800 लोगों के एक अध्ययन में पाया गया कि जिन आहारों से ग्रीनहाउस गैसों का उत्सर्जन कम से कम हुआ, वे फाइबर युक्त पौधों के खाद्य पदार्थों में उच्च और संतृप्त वसा और नमक में कम थे।

ये खाद्य पदार्थ आपको पूर्ण रहने में मदद कर सकते हैं, जिसका अर्थ है कि आप बहुत सी ऐसी चीजें नहीं खाएंगे जिनमें बहुत अधिक कार्बन हो।
इसके अलावा, अपने आहार में अधिक फाइबर जोड़ने से आपके पाचन स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है, आपके आंत बैक्टीरिया को संतुलित करने में मदद मिल सकती है, वजन कम करने में मदद मिल सकती है, और आपको हृदय रोग, कोलोरेक्टल कैंसर और मधुमेह जैसी बीमारियों के साथ-साथ कई अन्य बीमारियों से भी बचाया जा सकता है।

5. बहुत अधिक कैलोरी का सेवन न करें।

यदि आप अपने शरीर की आवश्यकता से अधिक कैलोरी खाते हैं, तो परिणामस्वरूप आपका वजन बढ़ सकता है और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। क्या अधिक है, यह अधिक ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन से भी जुड़ा हुआ है।
3,818 डच लोगों के एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग खाने-पीने से अधिक कैलोरी खाते और पीते थे, उनमें ग्रीन हाउस गैसों का उत्सर्जन उन लोगों की तुलना में अधिक था, जिन्होंने कम खाया और पिया।

इसी तरह, 16,800 अमेरिकियों के एक अध्ययन में पाया गया कि जिन लोगों ने सबसे अधिक ग्रीनहाउस गैसों का उत्सर्जन किया, उन्होंने सबसे कम उत्सर्जन करने वालों की तुलना में 2.5 गुना अधिक कैलोरी का सेवन किया।

ध्यान दें कि यह केवल उन लोगों पर लागू होता है जो अधिक खाते हैं, न कि उन लोगों पर जो अपने वजन को नियंत्रित रखने के लिए पर्याप्त कैलोरी खाते हैं।
आपकी कैलोरी की जरूरतें आपकी ऊंचाई, उम्र और व्यायाम के स्तर पर आधारित होती हैं, और आप जो करते हैं उसके आधार पर वे बदलते हैं। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप बहुत अधिक कैलोरी खा रहे हैं, तो आहार विशेषज्ञ या अन्य स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से बात करें।
कैंडी, सोडा, फास्ट फूड और बेक किए गए सामान जैसे अस्वास्थ्यकर, उच्च कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों को काटना कैलोरी को कम करने का एक तरीका है।

6. स्थानीय भोजन खरीदें।

यदि आप अपने कार्बन फुटप्रिंट में कटौती करना चाहते हैं, तो आपको स्थानीय किसानों से भोजन खरीदना चाहिए। स्थानीय रूप से ख़रीदना भोजन पर आपकी निर्भरता को कम करता है जिसे लंबे समय से भेज दिया गया है और आपको अधिक ताजे फल और सब्जियां खाने में मदद मिल सकती है, जो आपके कार्बन पदचिह्न को कम करने में मदद कर सकती है।

अपने कार्बन फुटप्रिंट को कम करने का एक और तरीका है कि मौसम में खाद्य पदार्थ खाएं और जैविक किसानों से खरीदें। मौसम के बाहर उगाए जाने वाले भोजन को आमतौर पर आयात किया जाता है या बढ़ने में अधिक ऊर्जा लगती है क्योंकि इसे ग्रीनहाउस में गर्म करने की आवश्यकता होती है, इसलिए इसे बनाने में अधिक लागत आती है।

अंडे, मुर्गी पालन और डेयरी जैसे स्थानीय, स्थायी रूप से उगाए जाने वाले पशु उत्पादों पर स्विच करने से आपके कार्बन फुटप्रिंट में भी कटौती हो सकती है।
आप उन खाद्य पदार्थों की अधिक सराहना कर सकते हैं जो आपके क्षेत्र के लिए अद्वितीय हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *