Calcium Foods: हमारी हड्डियों को बढ़ने में सहायक और मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम बहुत जरूरी है। ज्यादा लोग दूध को ही कैल्शियम का स्रोत मानते हैं, लेकिन आज हम आपको दूध के अलावा पांच अन्य ऐसी चीजें बताएंगे, जिनमें दूध के बराबर ही कैल्शियम पाया जाता है। कैल्शियम हर उम्र के व्यक्ति के लिए जरूरी होता है चाहे वह छोटा बच्चा हो या बुजुर्ग। आइए हम बताते हैं उन पांच खाद्य पदार्थों के बारे में जिनसे आपको भरपूर मात्रा में कैल्शियम मिल सकता है।

Calcium Foods

Calcium Foods : ये है वो पांच खाद्य पदार्थ

  1. गाजर और पालक: गाजर का जूस या फिर पालक का जूस पीने से कैल्शियम की कमी पूरी होती है। अगर आपको दूध पीने से परेशानी है तो आप गाजर या पालक का जूस पी भी सकते हैं।
  2. सोया मिल्क: सोया मिल्क भी कैल्शियम की पूर्ति करने के लिए जरूरी पोषक तत्व है। इसका रोजाना सेवन करने से आपकी कैल्शियम की कमी दूर होगी।
  3. काले सफेद तिल: सफेद और काले तिल में भरपूर मात्रा में कैल्शियम तत्व पाए जाते हैं। आप रोजाना एक से दो चम्मच तिल के तेल का सेवन कर भी अपनी कैल्शियम की कमी दूर कर सकते हैं।
  4. राजमा, दाल, काबुली चना: ज्यादातर लोगों को यह नहीं पता है कि राजमा, काबुली चना, काली दाल, कुलीठ की दाल में भी भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। आप इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं, जिससे आपकी जेल से भी कमी दूर होगी।
  5. सोया नट्स: अगर आपको सोया नट्स खाना पसंद है तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। सोया नट्स में काफी अच्छी मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है, जो आपकी हड्डियों और दांतों को मजबूत बनायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *