Best Foods for Summer : गर्मियों के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ कूलिंग फ़ूड

0
150
Best Foods for Summer

पारा(Mercury) के बढ़ते स्तर के साथ, चिलचिलाती धूप हमें पूरी तरह से बाहर निकालने की क्षमता रखती है। इसे नजरअंदाज करके हम अपने शरीर को ज्यादा जोखिम में डाल रहे हैं।
कई लोग गर्मी के महीनों के दौरान निर्जलित महसूस करते हैं और कम ऊर्जा स्तर का अनुभव करना इसकी चपेट में आने का एक और लक्षण है। इसलिए जरूरी है कि गर्मी के मौसम में हमें अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए। सही खान-पान से लेकर जीवनशैली में कुछ बदलाव करने तक, हम गर्मियों के खतरनाक प्रभावों को मात दे सकते हैं। यहां हमने कुछ ठंडे खाद्य पदार्थों(Best Foods for Summer) को सूचीबद्ध किया है जिन्हें आपको निश्चित रूप से गर्म जलवायु प्रभावों से लड़ने के लिए अपने आहार में शामिल करना चाहिए।

1) खीरा

Fibre से भरपूर, गर्मियों में खीरा खाने से कब्ज को दूर रखने में मदद मिलती है। खीरे में पानी की मात्रा भी अधिक होती है। तो, इस कुरकुरे भोजन का सेवन करें और गर्म मौसम में ठंडा रहें।

2) तरबूज

तरबूज, एक मौसमी गर्मी का फल एक कारण से आता है। क्यूंकि इसमें 91.45 प्रतिशत पानी(water) होता है, यह आपके शरीर की पानी की आवश्यकता को पूरा करने में मदद करता है। इसके अलावा, anti-oxidants गुणों से भरपूर, तरबूज आपको एक अद्भुत शीतलन प्रभाव देता है।

3) नारियल पानी

नारियल पानी गर्मियों में सबसे अच्छा पेय है। यह ‘नॉट-सो-महंगा’ पेय लगभग सभी फलों की दुकानों में उपलब्ध है और आवश्यक विटामिन, खनिज और अन्य पोषक तत्वों से भरा हुआ है। इसमें शीतलन गुण होते हैं जो आपको गर्म मौसम से लड़ने में मदद करते हैं। अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि नियमित रूप से नारियल पानी पीने से cancer से भी बचाव होता है।

4) दही

दही न केवल स्वादिष्ट होता है बल्कि शरीर को शीतलता भी देता है। आप दही को अलग-अलग वेरियंट में भी ले सकते हैं। तीखी छाछ या मीठी लस्सी बनाएं. आप रायता भी बना सकते हैं और इसे अपने खाने के साथ भी खा सकते हैं. दही खाने का दूसरा विकल्प है इसमें मौसमी फल मिलाकर या फिर smoothie बनाकर।

5) पुदीना

यह सस्ती जड़ी बूटी लगभग सभी सब्जी विक्रेताओं के पास आसानी से उपलब्ध है। दही, छाछ या रायते में पुदीना मिलाने से आपको अतिरिक्त लाभ मिल सकता है। आप पुदीने की चटनी भी बना सकते हैं, जो कि लगभग सभी भारतीय घरों में बनने वाली एक आम चीज है. पुदीना न सिर्फ आपके शरीर के तापमान को ठंडा रखता है बल्कि आपको ताजगी(freshness) भी देता है।

6) हरी सब्जियाँ

साल भर हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से आपको कई फायदे मिलते हैं। और इन्हें अपने daily diet में शामिल करना भी फायदेमंद होता है क्योंकि हरी पत्तेदार सब्जियों में पानी की मात्रा अधिक होती है। याद रखें, इन सब्जियों को अधिक पकाने से बचें क्योंकि इससे उनमें पानी की मात्रा कम हो सकती है।

7) ख़रबूज़े

उच्च मात्रा में पानी की मात्रा से भरपूर, गर्मियों के दौरान खरबूजे खाना बहुत अच्छा होता है। ये आपको हाइड्रेटेड(hydrate) रहने में मदद करते हैं और आपको कूलिंग और रिफ्रेशिंग इफेक्ट देते हैं। Best Foods for Summer

8) प्याज

आपको जानकर हैरानी होगी कि प्याज भी ठंडक देने के गुण प्रदान करता है। इन्हें कच्चा खाने से आपका स्वाद खराब हो सकता है, इसलिए इसमें नींबू और नमक मिलाकर salad बना लें। प्याज खाने का एक और तरीका है कि इसे अपनी सब्जियों, करी और रायते में शामिल करें। लाल प्याज क्वेरसेटिन से भरे हुए होते हैं, जिसे प्राकृतिक एंटी-एलर्जेन माना जाता है। अपने दैनिक आहार में प्याज को शामिल करने से आपको sun-stroke से बचाने में भी मदद मिलती है।

9) नींबू पानी

नींबू पानी, जिसे निम्बू पानी भी कहा जाता है, गर्मियों के लिए एक और ताज़ा पेय है। एक glass नींबू पानी कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। आप इसका स्वाद बढ़ाने के लिए मीठा नींबू पानी ले सकते हैं, इसमें नमक, एक चुटकी जीरा पाउडर मिला सकते हैं। नीबू का पानी आपको दिन भर ठंडा और तरोताजा रखता है।

10) अजमोदा

95 प्रतिशत पानी की मात्रा के साथ, अजमोदा में आवश्यक पोषक तत्व होते हैं जो आपको गर्म मौसम के दौरान चलते रहते हैं। अजमोदा(celery) सोडियम, लोहा, पोटेशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फास्फोरस और जस्ता से भी भरी हुई है! Best Foods for Summer

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here